Friday, March 29, 2024
Advertisement

SL vs ENG : रूट ने जड़ा शतक तो श्रीलंका के एम्बुलडेनिया ने सात विकेट लेकर कराई टीम की वापसी

इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 339 रन बनाये थे और वह श्रीलंका से अभी 42 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 381 का स्कोर खड़ा किया था। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 25, 2021 7:56 IST
Lasith Embuldeniya  and Joe Root- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @OFFICIALSLC/@ENGLANDCRICKET Lasith Embuldeniya  and Joe Root

गॉल| इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने उपमहाद्वीप में स्पिनरों के अनुकूल पिचों पर खेलने की अपनी महारत का एक और अच्छा नमूना पेश करके रविवार को यहां शतक जमाया लेकिन लेसिथ एम्बुलडेनिया ने सात विकेट लेकर दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली पारी में बढ़त हासिल करने की श्रीलंका की उम्मीदें बरकरार रखी। इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 339 रन बनाये थे और वह श्रीलंका से अभी 42 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 381 का स्कोर खड़ा किया था। 

पहले टेस्ट मैच में 228 रन की पारी खेलने वाले रूट अंतिम क्षणों में रन आउट होने से लगातार दूसरा दोहरा शतक जमाने से चूक गये लेकिन उनकी 186 रन की पारी इंग्लैंड की तरफ से मुख्य आकर्षण रही। उन्होंने 309 गेंदें खेली तथा 18 चौके लगाये। रूट के आउट होने के बाद दिन का खेल समाप्त कर दिया गया। बायें हाथ के स्पिनर एम्बुलडेनिया ने 132 रन देकर सात विकेट लिये हैं। उन्होंने एक छोर से गेंदबाजी का जिम्मा संभाला और रूट को छोड़कर बाकी बल्लेबाजों को दबाव में रखा। 

रूट ने अपना 19वां टेस्ट शतक लगाया। उन्होंने जॉनी बेयरस्टॉ (28) के साथ तीसरे विकेट के लिये 111 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। रूट ने इसके बाद जोस बटलर (55) के साथ पांचवें विकेट के लिये 97 रन और डॉम बेस (32) के साथ आठवें विकेट के लिये 81 रन की उपयोगी साझेदारियां की। श्रीलंका की तरफ से एम्बुलडेनिया के अलावा अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस को ही सफलता मिली। उन्होंने बटलर के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट लिया। 

रूट ने तब क्रीज पर कदम रखा था जबकि इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गये थे और स्कोर दो विकेट पर पांच रन था। इंग्लैंड ने शनिवार को दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 98 रन बनाये थे और तब रूट 67 रन बनाकर खेल रहे थे। विकेट से काफी टर्न मिल रहा था और इसलिए रूट ने रविवार को सुबह अधिक सतर्कता बरती। इंग्लैंड ने पहले सत्र में दो विकेट गंवाये। ये दोनों विकेट बायें हाथ के स्पिनर एम्बुलडेनिया ने लिया। 

एम्बुलडेनिया ने सुबह एक छोर से लगातार डेढ़ घंटे तक गेंदबाजी की तथा इस बीच कल के अविजित बल्लेबाज बेयरस्टॉ और डेनियल लॉरेन्स (तीन) को आउट किया। एम्बुलडेनिया ने सुबह छठे ओवर में ही बेयरस्टॉ को दूसरी स्लिप में ओशादा फर्नांडो के हाथों कैच कराया। अंपायर ने अपील ठुकरा दी लेकिन श्रीलंका ने डीआरएस का सहारा लिया और उसका यह फैसला सही साबित हुआ। 

पंत ने किया खुलासा, गाबा में सुंदर के साथ बनाये इस प्लान से भारत को मिली जीत

लॉरेन्स शुरू से स्पिन गेंदों के सामने जूझते नजर आये। उन्होंने पहली स्लिप में लाहिरू तिरिमाने को कैच दिया। तिरिमाने ने पारी में पांच कैच लिये हैं जो श्रीलंकाई रिकार्ड है। अपना 99वां टेस्ट मैच खेल रहे रूट को स्पिन के सामने कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होंने दिलरूवान परेरा पर एक रन लेकर लगातार दूसरे टेस्ट मैच में शतक पूरा किया। 

एम्बुलडेनिया ने चाय के विश्राम से ठीक पहले सैम कुरेन (13) के रूप में अपना पांचवां विकेट लिया। इसके बाद उन्होंने डॉम बेस और मार्क वुड (एक) को भी तिरिमाने के हाथों कैच कराया। स्टंप उखड़ने के समय जैक लीच क्रीज पर थे। उन्होंने अभी खाता नहीं खोला था। इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच सात विकेट से जीतकर श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है। 

गाबा में बायो बबल पर अश्विन का बड़ा बयान, बोले - 'सर्कस के जोकर जैसा था हाल'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement