Thursday, April 25, 2024
Advertisement

महिलाओं के लिए आईपीएल के आयोजन पर स्मृति मंधाना ने दी यह बड़ी सलाह

मंधाना ने कहा कि आज आईपीएल क्या है, 10 या 11 साल पहले ऐसा नहीं था। यही महिला क्रिकेट के साथ है, हमारे पास कुछ ही लड़कियां हैं जो क्रिकेट खेल रही हैं।  

IANS Edited by: IANS
Published on: August 21, 2021 12:50 IST
Smriti Mandhana, IPL for women, Ravichandran Ashwin, cricket, Sports  - India TV Hindi
Image Source : GETTY Smriti Mandhana

भारत की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना को लगता है कि देश के अंदर क्रिकेट में इतनी गहराई है कि कम से कम 5-6 टीमों का महिला आईपीएल कराया जा सकता है, जिससे भारतीय टीम की बेंच स्ट्रेंथ भी मजबूत होगी। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक 25 वर्षीय मंधाना ने कहा कि टी20 लीग के आने से पुरुषों के गेम में घरेलू खिलाड़ियों की क्वालिटी में सुधार हुआ है और यही महिला क्रिकेट में भी हो सकता है।

उन्होंने कहा कि पुरुष और महिला टीमों के बराबर राज्य है। ऐसे में जब पुरुषों का आईपीएल शुरू हुआ तो तब भी बराबर राज्य थे, लेकिन साल दर साल क्वालिटी बेहतर होती चली गई। मांधना रविचंद्रन अश्विन के साथ उनके यूटयूब चैनल पर बात कर रही थी।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : आईपीएल के दूसरे चरण के लिए यूएई रवाना हुई दिल्ली कैपिटल्स की टीम

मंधाना ने कहा कि आज आईपीएल क्या है, 10 या 11 साल पहले ऐसा नहीं था। यही महिला क्रिकेट के साथ है, हमारे पास कुछ ही लड़कियां हैं जो क्रिकेट खेल रही हैं।

बकौल मंधाना, "अभी मुझे लगता है कि हम छह टीमों के साथ आईपीएल की शुरूआत कर सकते हैं और आगे इसको आठ टीम में तब्दील किया जा सकता है, लेकिन अभी हमने शुरूआत नहीं की है तो हम कुछ कह नहीं सकते।"

मंधाना को लगता है कि लीग से महिलाओं को सही एक्सपोजर मिलेगा जो उनके खेल को सुधारने में जरूरी है। पांच से छह टीम के साथ हम शुरूआत कर सकते हें, लेकिन आठ टीम पर मैं पूरी तरह से पक्का नहीं कह सकती हूं, लेकिन मुझे लगता है कि हमें पांच या छह टीम से जरूर शुरूआत करनी चाहिए?, जिससे हमें भविष्य में आठ टीम मिल सकती हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अगर हम शुरूआत नहीं करते हैं तो हमारी लड़कियों को भी अपने क्रिकेट को अलग स्तर तक पहुंचाने का मौका नहीं मिलेगा। महिलाओं का बिग बैश लीग होने से ऑस्ट्रेलियाई टीम की बेंच स्ट्रेंथ मजबूत हुई है। ऐसा ही कुछ महिलाओं के आईपीएल से भारतीय टीम के साथ हो सकता है।

यह भी पढ़ें- WI vs PAK, 2nd Test : शुरुआती झटके के बाद संभला पाकिस्तान, केमार रोच ने की दमदार गेंदबाजी

मंधाना ने कहा, "मैं चार साल पहले बिग बैश खेली थी लेकिन अब इसकी क्वालिटी अलग है। आप देख सकते हैं कि क्रिकेट ऑस्?ट्रेलिया के पास 40-50 क्रिकेटरों का पूल है, जो कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए तैयार हैं।"

उन्होंने ने कहा, "ऐसा ही कुछ मैं भारतीय क्रिकेट के साथ होता देखना चाहती हूं। मुझे लगता है कि आईपीएल इसमें बड़ा योगदान दे सकता है। मौजूदा समय में बीसीसीआई महिला टी20 चैलेंज आयोजित करता है जिसमें तीन टीम खेलती हैं।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement