Friday, May 10, 2024
Advertisement

सौरव गांगुली को मशरफे मुर्तजा ने चुना 'वर्ल्ड क्रिकेट' का बेस्ट कप्तान, बताई ये वजह

मशरफे मुर्तजा का मानना है कि उनकी नजर में दुनिया के सबसे बेस्ट तीन कप्तान धोनी, पोंटिंग और गांगुली ही हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 07, 2020 17:28 IST
Sourav Ganguly and Mashrafe Mortaza- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sourav Ganguly and Mashrafe Mortaza

वर्ल्ड क्रिकेट में अक्सर एक सवाल चर्चा का विषय बना रहता है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग इनमे से सबसे बेहतरीन कप्तान कौन है। जिसको लेकर बांग्लादेश टीम के पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा ने शानदार जवाब दिया है। मुर्तजा का मानना है कि उनकी नजर में दुनिया के सबसे बेस्ट तीन कप्तान धोनी, पोंटिंग और गांगुली ही हैं। मगर इनमे भी अगर आप चुनाव करने को कहेंगे तो मैं सौरव गांगुली को सबसे आगे रखूंगा। क्योंकि उन्होंने भारतीय क्रिकेट की तस्वीर बदल दी।

गौरलतब है कि गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर भी लगातार मैच जीतने में सफलता हासिल की। गांगुली ने 2003 वनडे विश्व कप में भारत को फाइनल तक पहुंचाया और 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में उनकी ही कप्तानी में भारत संयुक्त विजेता बना था। इस तरह बिजनेस स्टैंडर्ड से बात करते हुए मुर्तजा ने कहा, "एक कप्तान के तौर मैंने कभी किसी को फॉलो नहीं किया था। मेरी नजर में हबीबुल बशर बांग्लादेश के बेस्ट कप्तान रहे हैं। अगर मुझे पूरी दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तान को चुनना हो तो मैं सौरव गांगुली के साथ जाउंगा। मैंने इमरान खान के बारे में काफी कुछ सुना था, लेकिन मैंने उन्हें ज्यादा देखा नहीं है।"

वहीं धोनी की बात करें तो उन्होंने भारत को साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया था। वहीं रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को 2003 और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जबकि 2006 और 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया था।

मुर्तजा ने आगे कहा, "मैंने जो देखा है उसमें से मैं रिकी पोंटिंग का भी चयन करूंगा क्योंकि हर कोई कहता है कि पोंटिंग को एक मजबूत टीम मिली थी,  लेकिन मैं ये कहूंगा कि टीम में बेशक बड़े खिलाड़ी हों, लेकिन उन्हें संभालने की जरूरत होती है। बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके रिकॉर्ड्स पोंटिंग के बराबर हैं, पर उन्हें भी बेहतरीन तरीके से मैनेज करने की जरूरत है।"

ये भी पढ़े : विराट कोहली और धोनी में कौन है बेहतर, उमेश यादव ने दिया ये जवाब

अंत में मुर्तजा ने गांगुली और पोंटिंग के बाद धोनी को चुनते हुए कहा, "मैंने धौनी को पूरे करियर के दौरान खेलते देखा है। ये तीनों ही मेरे बेस्ट कप्तान हैं, लेकिन इन सबमें गांगुली सबसे अलग थे। मैं उन्हें धोनी और पोंटिंग के उपर वरीयता देता हूँ।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement