Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारत को पिछले 24 सालों में वनडे सीरीज नहीं हरा पाया है श्रीलंका, देखें आंकड़े

अभी तक भारत-श्रीलंका के बीच 18 वनडे सीरीज हो चुकी है जिसमें से 13 सीरीज भारत ने जीतकर अपना दबदबा बनाया हुआ है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 12, 2021 8:48 IST
Sri Lanka has not been able to beat India in ODI series in last 24 years, see statistics- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sri Lanka has not been able to beat India in ODI series in last 24 years, see statistics

टीम इंडिया इस समय श्रीलंका दौरे पर है। इस दौरे पर भारत को तीन वनडे और इतने ही मैच की टी20 सीरीज खेलनी है। पहले इस दौरे का आगाज 13 जुलाई को खेले जाने वाले पहले वनडे मैच से होना था, लेकिन श्रीलंका के कैंप में हुई कोरोनावायरस की एंट्री के बाद यह सीरीज अब 18 जुलाई से शुरू होगी। श्रीलंका दौरे पर विराट कोहली की गैरमौजूदगी में शिखर धवन को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। विराट कोहली इस समय इंग्लैंड दौरे पर हैं।

बात भारत और श्रीलंका की वनडे सीरीज के इतिहास की करें तो 1982 से इन दोनों टीमों के बीच द्वीपक्षीय सीरीज खेली जा रही है। अभी तक भारत-श्रीलंका के बीच 18 वनडे सीरीज हो चुकी है जिसमें से 13 सीरीज भारत ने जीतकर अपना दबदबा बनाया हुआ है। वहीं श्रीलंका अभी तक दो ही बार भारत को वनडे सीरीज में मात देने में कामयाब रहा है।

श्रीलंका ने आखिरी बार भारत को अर्जुन रणतुंगा की कप्तानी में 1997 में वनडे सीरीज हराई थी, लेकिन इसके बाद भारत ने कभी लंका को वनडे सीरीज जीतने नहीं दी है। इस बार उनके पास इस सूखे को खत्म करने का बेहतरीन मौका था, लेकिन परेशानियों से जूझ रही श्रीलंका क्रिकेट के लिए यह मुश्किल नजर आ रहा है।

पहले उनके कुछ खिलाड़ियों ने सालाना कॉन्ट्रेक्ट साइन करने से इनकार कर दिया, वहीं इंग्लैंड से लौटने के बाद उनके सपोर्ट स्टाफ समेत एक खिलाड़ी भी कोविड पॉजिटिव पाया गाय है। श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाज एंजिलो मैथ्यूज ने भी निजी कारणों का हवाला देते हुए भारत के खिलाफ सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है। ऐसे में श्रीलंकाई टीम काफी कमजोर नजर आ रही है।

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम - शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, रितुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नितीश राणा, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, कृष्णप्पा गौतम, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी और चेतन सकारिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement