1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. तालिबान ने महिला क्रिकेट पर लगाया बैन, बोला- इस्लाम महिलाओं को खेलने की अनुमति नहीं देता

इस्लाम महिलाओं को खेलने की अनुमति नहीं देता: तालिबान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा कि अगर महिला खेलों को लेकर तालिबान के नजरिये संबंधी रिपोर्ट में सच्चाई है तो 27 नवंबर से होने वाला यह टेस्ट नहीं खेला जायेगा।

Bhasha Bhasha
Published on: September 09, 2021 11:48 IST
taliban bans women cricket in afghanistan: reports- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- HOMAYOON ASHNA taliban bans women cricket in afghanistan: reports

ऑस्ट्रेलिया के एसबीएस टीवी ने तालिबान के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि उन्होंने महिला खेलों खासकर महिला क्रिकेट पर रोक लगा दी है। तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के उप प्रमुख अहमदुल्लाह वासिक के हवाले से नेटवर्क ने कहा, "क्रिकेट में ऐसे हालात होते हैं कि मुंह और शरीर ढका नहीं जा सकता। इस्लाम महिलाओं को ऐसे दिखने की इजाजत नहीं देता। यह मीडिया का युग है जिसमें फोटो और वीडियो देखे जायेंगे। इस्लाम और इस्लामी अमीरात महिलाओं को क्रिकेट या ऐसे खेल खेलने की अनुमति नहीं देता जिसमें शरीर दिखता हो।"

उसने कहा कि तालिबान पुरूष क्रिकेट जारी रखेगा और उसने टीम को नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट खेलने जाने की इजाजत दे दी है। बाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि एक बयान में कहा कि अगर महिला खेलों को लेकर तालिबान के नजरिये संबंधी रिपोर्ट में सच्चाई है तो 27 नवंबर से होने वाला यह टेस्ट नहीं खेला जायेगा।

बयान में कहा गया, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया दुनिया भर में महिला क्रिकेट के विकास को काफी महत्व देता है। हमारा मानना है कि खेल सबके लिये हैं और हर स्तर पर महिलाओं को भी खेलने का समान अधिकार है। अगर अफगानिस्तान में महिला खेलों पर रोक की खबरें सही है तो हम होबर्ट में होने वाले इस टेस्ट की मेजबानी नहीं करेंगे।"

US Open: सेमीफाइनल में पहुंचे जोकोविच, कैलेंडर ग्रैंड स्लैम से दो जीत दूर

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खेलमंत्री रिचर्ड कोलबेक ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से इस मामले पर कार्रवाई की मांग की थी।

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania