1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ : 8 साल बाद टेस्ट सीरीज में भारत का सूपड़ा साफ़ करने वाली पहली टीम बनी न्यूजीलैंड

IND vs NZ : 8 साल बाद टेस्ट सीरीज में भारत का सूपड़ा साफ़ करने वाली पहली टीम बनी न्यूजीलैंड

भारत को हराने के बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी बार ऐसा कारनामा किया जब उसने किसी टीम का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ़ किया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 02, 2020 8:27 IST
Newzealand Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER : @BLACKCAPS Newzealand Team

क्राइस्टचर्च में खेल गए सीरीज के दूसरे व अंतिम टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया का सूपड़ा साफ़ कर दिया है। न्यूजीलैंड दौरे में टी20 सीरीज जीतने के बाद भारत को वनडे व टेस्ट दोनों सीरीज में क्लीन स्वीप से बुरी तरह का सामना करना पड़ा। पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 10 तो दूसरे टेस्ट मैच में उसे 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। 

इस तरह भारतीय टीम का 8 साल बाद टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ़ करने वाली न्यूजीलैंड पहली टीम बनी। इससे पहले टीम इंडिया को साल 2012-12 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी वाली कप्तानी टीम इंडिया को चारों मैच में हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद अब कप्तान विराट कोहली वाली टीम इंडिया को पहली बार क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है। 

पिछले 8 साल की बात करें तो टीम इंडिया ने 18 टेस्ट सीरीज जीती, 6 में हार तो एक सीरीज ड्रा रही है। इन हारी हुई सीरीज में साउथ अफ्रीका ने दो बार 1-0 (2) व 2-1 (3) से भारत को हराया। जबकि इंग्लैंड ने भी दो सीरीज में 3-1 (5) व 4-1 (5) से भारत को मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 (4) से हराया। जबकि न्यूजीलैंड ने हाल ही में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया। ये सभी सीरीज टीम इंडिया ने घर से बाहर हारी है। 

इस तरह भारत को हराने के बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी बार ऐसा कारनामा किया जब उसने किसी टीम का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ़ किया। इससे पहले साल 2002-03 में स्टीफेन फ्लेमिंग की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड टीम ने सौरव गांगुली की कप्तानी वाली टीम इंडिया का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ़ किया था। जिसके चलते दो बार न्यूजीलैंड अब तक भारत का टेस्ट क्रिकेट में सूपड़ा साफ़ कर चुका है। 

बता दें कि न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत आने वाली पहली सीरीज में क्लीन स्वील से हार का सामना करना पड़ा है। जिसके चलते कीवी टीम अंकतालिका में 180 अंको के साथ तीसरे स्थान पर तो भारत अभी भी 360 अंको के साथ शीर्ष पर काबिज है। ऐसे में भारत को अगर साल 2021 में खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फ़ाइनल में जगह बनानी है तो 100 अंक और हासिल करने होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड