Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय टीम के फिटनेस स्तर में बड़ा बदलाव आया है : माइकल होल्डिंग

60 टेस्ट में 249 विकेट लेने वाले 67 वर्षीय ने कहा कि कौशल का स्तर उनके समय के समान ही था, लेकिन अब रवैया में बदलाव और फिटनेस के कारण परिवर्तन अधिक था।  

IANS Edited by: IANS
Published on: June 29, 2021 13:25 IST
Sports, cricket, Michael Holding - India TV Hindi
Image Source : GETTY Michael Holding 

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज और कमेंटेटर माइकल होल्डिंग का मानना है कि जब वह 70 और 80 के दशक में भारत के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते थे, तब से लेकर आज तक उन्होंने भारतीय टीम के फिटनेस स्तर में बड़ा बदलाव देखा है। होल्डिंग ने सोमवार को इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ठीक है, जब भारतीय क्रिकेट की बात आती है तो यह एक बिल्कुल अलग युग है। जब मैं भारत के खिलाफ खेला, तो शायद दो खिलाड़ी फिट थे। अब मैदान पर हर कोई फिट है। आप देखते हैं कि वे कितने एथलेटिक हैं, वे कितने गतिशील हैं।

60 टेस्ट में 249 विकेट लेने वाले 67 वर्षीय ने कहा कि कौशल का स्तर उनके समय के समान ही था, लेकिन अब रवैया में बदलाव और फिटनेस के कारण परिवर्तन अधिक था।

यह भी पढ़ें- न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भारतीय टीम को बताया महान

होल्डिंग ने कहा, कौशल का स्तर वास्तव में इतना नहीं बदला है, लेकिन जब आपके पास फिटनेस, और कौशल स्तर के साथ-साथ ²ष्टिकोण में बदलाव होगा, तो जाहिर है कि क्रिकेट भी बदलेगा।

होल्डिंग ने भारतीय क्रिकेट में सुधार के लिए पिचों की गुणवत्ता को भी जिम्मेदार ठहराया।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड-पाकिस्तान एजबेस्टन वनडे में 80 प्रतिशत दर्शकों को स्टेडियम में आने की मिली अनुमति

उन्होंने कहा, जिस चीज ने भारतीय क्रिकेट को भी मदद की है, वह यह है कि भारत में घरेलू क्रिकेट और सामान्य रूप से क्रिकेट के लिए बहुत सारी पिचों में सुधार हुआ है। गेंद बहुत अधिक उछालती है और इसी कारण बल्लेबाज विदेशी पिचों पर सामना करने में सक्षम होते हैं।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement