Friday, March 29, 2024
Advertisement

भुवनेश्वर कुमार की वजह से विजय शंकर का हुआ था विश्व कप में यादगार डेब्यू

इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ ऑलराउंडर विजय शंकर ने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेकर कर अपने डेब्यू को यादगार बना दिया था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: May 10, 2020 9:54 IST
vijay shankar, vijay shankar allrounder vijay shankar world cup, vijay shankar world cup debut, vija- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES vijay shankar

पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। भारतीय टीम ने इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन इस बीच टीम के कई खिलाड़ी चोटिल भी हुए थे। टूर्नामेंट के आगाज में ही धमाकेदार अंदाज में शुरुआत करने वाले ओपनर बल्लेबाज शिखर चोटिल होकर स्वेदश वापस लौट गए थे।

इस बीच धवन की जगह टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में ऑलराउंडर विजय शंकर को शामिल किया गया। हालांकि विश्व कप टीम में शंकर को शामिल के जाने के फैसले से विशेषज्ञ और कुछ एक खिलाड़ी सहमत नहीं थे लेकिन इन सब विवादों के बीच शंकर को विश्व कप टीम में शामिल कर लिया गया था और पाकिस्तान के खिलाफ बड़े मुकाबले में उन्होंने आईसीसी के इस टूर्नामेंट में अपना डेब्यू किया।

पाकिस्तान के खिलाफ विजय शंकर बल्लेबाजी के दौरान सिर्फ 15 रनों का योगदान दे पाए थे लेकिन गेंदबाजी में वे भारतीय टीम के महत्वपूर्ण साबित हुए। दरअसल टीम के मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्व कुमार अपने स्पेल के तीसरे ही ओवर में चोटिल होकर पवेलियन लौट गए थे। भुवी के तीसरे ओवर को पूरा होने में दो गेंद अभी शेष थे ऐसे में कप्तान विराट कोहली ने विजय शंकर से इस ओवर पूरा करने की जिम्मेदारी दी। 

यह भी पढ़ें- जब राशिद की फिरकी में फंसे थे कोहली और राहुल, ECB ने शेयर किया वीडियो

मध्यम गति के इस तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज इमाम उल हक के खिलाफ हाफ वॉली गेंद किया। इमाम शंकर पर शुरू से ही प्रहार करने की योजना में थे लेकिन वह गेंद को समझ नहीं पाए और सीधे पैड पर जाकर लगी।

इसी बीच भारतीय खिलाड़ियों ने जोरदार अपील की और अंपयार ने एलबीडबल्यू के लिए अपनी उंगली हवा में उठा दिया।

'द न्यू इंडियन एक्सप्रेस' अपने इस शानदार डेब्यू को याद करते हुए शंकर ने कहा, ''भुवी के उस दो गेंद ने मेरे विश्व कप डेब्यू को शानदार बना दिया। यह सब कुछ बहुत तेजी में हुआ। हालांकि कप्तान आपको पहले से हर परिस्थिति के लिए तैयार रहने को कहता है लेकिन कभी-कभी गेंदबाज अचानक से चोटिल हो जाते हैं। ऐसे में दूसरे गेंदबाज को हमेशा तैयार रहना होता है। उस मैच में भी ऐसा ही हुआ। मैं पॉइंट पर खड़ा था इस बीच भुवी चोटिल होकर पवेलियन लौटने गले तभी कप्तान ने उनके उस ओवर को पूरा करने के लिए गेंद मुझे थमा दिया। इसके बाद मेरे दिमाग में बस यही था कि बस मैं गेंद को बिल्कुल सही जगह डालूं।''

हालांकि शंकर को भारतीय टीम में तीन मैचों के बाद मौका मिला था। धवन के चोटिल होने के बाद केएल राहुल को नंबर चार से ओपनिंग करने के लिए भेजा गया। इसके बाद शंकर को टीम में नंबर चार की जगह पर एक ऑलराउंडर के तौर उन्हें शामिल किया।

यह भी पढ़ें- 2011 WC फाइनल के बाद ये है विराट कोहली का दूसरा सबसे फेवरेट मुकाबला

शंकर ने कहा, ''मैं जब टीम में शामिल हुआ था तो मुझे पता था कि अगर जल्दी विकेट गिरता है तो मुझे नंबर चार पर ही खेलना है। वहीं अगर ऐसा नहीं होता है तो मेरी बल्लेबाजी के क्रम में बदलाव हो सकता है। यह बात मुझे अच्छे से पता था।

हालांकि विश्व कप के बाद के शंकर को भारतीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिला है। इस बीच वह न्यूजीलैंड दौरे पर इंडिया ए टीम में जरूर शामिल किए गए, जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा, ''मैं टीम में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मैंने इंडिया ए के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं भारत के लिए टेस्ट मैच खेलना चाहता हूं। यह मेरे लिए काफी शानदार होगा। मैं इसके लिए लगातार प्रयास कर रहा हूं।''

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement