Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ 56 रन की पारी से ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने कोहली

पहले मैच में ही कप्तान कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलते हुए तमाम रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 23, 2021 16:20 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Virat Kohli

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज के बाद अब वनडे सीरीज का पहला मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है। जिसमें टी20 सीरीज में अपने रंग में लौटने वाले कप्तान विराट कोहली का फॉर्म पहले वनडे में भी देखने को मिला। पहले मैच में ही कप्तान कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलते हुए तमाम रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले। जिसमें उन्होंने राहुल द्रविड़, जैक कैलिस, जैसे दिग्गजों को ना सिर्फ पीछे छोड़ा बल्कि एक कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। 

दरअसल, पुणे में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके चलते भारत के लिए सलामी बल्लेबाजी करने उतरे रोहित और शिखर के बीच शानदार 64 रनों की साझेदारी हुई। तभी टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित 28 रनों पर बेन स्टोक्स का शिकार बन गए। 

जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली ने क्रीज पर पैर जमाकर 50 गेंदों में 100 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 50 रन पूरे किए। इस तरह कोहली का वनडे क्रिकेट में ये 61वां अर्धशतक था। जबकि इंग्लैंड के खिलाफ सभी फॉर्मेट को मिलाकर कोहली का ये 27वां अर्धशतक रहा। जिस मामले में उन्होंने टीम इंडिया के 'द वॉल' कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है। 

आईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग में नंबर-1 बनी शैफाली वर्मा, ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ सभी फॉर्मेट मिलाकर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज :- 

32 फिफ्टी - सचिन तेंदुलकर

27 फिफ्टी - विराट कोहली *
26 फिफ्टी - राहुल द्रविड़
24 फिफ्टी - एमएस धोनी

कोहली ने इस पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 104वीं बार 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 103 बार 50 या उससे अधिक रन बनाने वाले साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस को पीछे छोड़ दिया है। इस मामले में अब कोहली से आगे सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और कुमार संगाकारा हैं। 

Ind vs Eng : क्रुणाल पंड्या और प्रसिद्ध कृष्णा को मिला वनडे कैप, टीम इंडिया लिए करेंगे डेब्यू

वहीं मैच के दौरान कप्तान कोहली 56 रन बनाने के बाद मार्क वुड का शिकार बन गए। इस तरह उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान एक और ख़ास मुकाम हासिल कर लिया है। कोहली ने घरेलू सरजमीं पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट मिलाकर 10,000 रन पूरे कर लिए हैं। इस मामले में वो ऐसा करने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 

घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज 

14192 रन - सचिन तेंदुलकर
13117 रन - रिकी पोंटिंग
12305 रन - जैक्स कैलिस
12043 रन - कुमार संगकारा
11679 रन - महेला जयवर्धने
10000 रन - विराट कोहली *

जबकि घरेलू सरजमीं और कोहली ने ये मुकाम सबसे तेजी से 195 अंतराष्ट्रीय पारी में पूरा कर लिया है। जिसके चलते घरेलू धरती पर सबसे तेजी से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट मिलाकर 10,000 रन पूरे करने के मामले में वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 

NZ vs BAN, 2nd ODI : टॉम लैथम के धमाकेदार शतक से न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 5 विकेट से रौंदा

विराट कोहली - 195 पारी*
रिकी पोंटिंग - 219 पारी
सचिन तेंदुलकर - 223 पारी
महेला जयवर्धने - 223 पारी
कुमार संगाकारा - 229 पारी
जैक्स कैलिस - 236 पारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement