1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. बीते दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुने गए भारतीय कप्तान विराट कोहली

बीते दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुने गए भारतीय कप्तान विराट कोहली

विजडन क्रिकेटर्स अल्मनाक ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को बीते दशक (2010 दशक) का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है।

Bhasha Bhasha
Updated on: April 15, 2021 13:09 IST
बीते दशक के...- India TV Hindi
Image Source : GETTY बीते दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुने गए भारतीय कप्तान विराट कोहली 

विजडन क्रिकेटर्स अल्मनाक ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को बीते दशक (2010 दशक) का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है। साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कोहली ने 254 वनडे मैचों मे 59.07 की औसत से 12169 रन बनाए हैं। इसमें 43 शतक और 63 अर्धशतक भी शामिल हैं।

विजडन ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया । वहीं, ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर घोषित किया गया। 

विजडन ने कहा ,‘‘पहले वनडे मैच की 50वीं सालगिरह पर हर दशक से पांच वनडे क्रिकेटरों को चुना गया है।’’ विजडन ने अपनी वेबसाइट पर कहा ,‘‘1971 से 2021 के बीच हर दशक के लिये एक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है।कोहली को 2010 वाले दशक के लिये चुना गया।’’

 

कोहली के अलावा विजडन ने दिग्गज सचिन तेंदुलकर को 1990 दशक का वनडे क्रिकेटर घोषित किया गया है। तेंदुलकर ने 1998 में सबसे ज्यादा 9 वनडे शतक बनाए थे। एक कैलेंडर वर्ष में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए ये सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड है।

भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को 80 के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। कपिल की कप्तानी में टीम इंडिया ने 1983 विश्व कप अपने नाम किा था। उन्होंने उस दशक में सबसे ज्यादा विकेट झटके थे और सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से एक हजार से अधिक रन बनाये थे।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X