Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारतीय तेज गेंदबाजी में क्रांति लाने वाले खिलाड़ी का लक्ष्मण ने किया खुलासा

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने गुरुवार को जवागल श्रीनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा कि तेज गेंदबाज ने देश में गेंदबाजी क्रांति लाने में अहम भूमिका निभाई। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 04, 2020 16:02 IST
भारतीय तेज गेंदबाजी...- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय तेज गेंदबाजी में क्रांति लाने वाले खिलाड़ी का लक्ष्मण ने किया खुलासा

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने गुरुवार को जवागल श्रीनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा कि तेज गेंदबाज ने देश में एक गेंदबाजी क्रांति लाने में अहम भूमिका निभाई। इन दिनों लक्ष्मण अपने साथी खिलाड़ियों को ट्रिब्यूट देने के मकसद से मुहिम चला रहे हैं जिसके तहत उन्होंने श्रीनाथ का फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया।

लक्ष्मण ने ट्वीट किया, "मैसूर के इस तेजतर्रार गेंदबाज श्रीनाथ भारतीय गेंदबाजी में क्रांति लेकर आए। यहां तक कि कठिन परिस्थितियों में उन्होंने हमेशा टीम की जरूरतों के हिसाब प्रदर्शन किया। श्रीनाथ की ताकत प्रतिकूल परिस्थितियों में प्रदर्शन करने की उनकी भूख थी।"

श्रीनाथ ने 1989 में कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी में शुरुआत की और उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ अपने पहले मैच में हैट्रिक ली। पेसर श्रीनाथ ने 500 प्रथम श्रेणी विकेटों के साथ अपना करियर समाप्त किया। श्रीनाथ ने 1991 में ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। श्रीनाथ 300 वनडे विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज थे। वह वर्तमान में वनडे में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिनके नाम 315 विकेट दर्ज हैं।

श्रीनाथ के नाम विश्व कप में 44 विकेट दर्ज हैं और जहीर खान के साथ विश्व कप में भारत के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2002 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था जबकि 2003 विश्व कप का फाइनल मैच उनका आखिरी वनडे साबित हुआ। श्रीनाथ वर्तमान में आईसीसी मैच रेफरी के रूप में काम कर रहे हैं।

इससे पहले भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने ऐलान किया था कि वह अगले कुछ दिनों तक उन खिलाड़ियों को याद करेंगे जिनके साथ वो खेले हैं और जिन्होंने उन पर बड़ा प्रभाव छोड़ा है। पहले दिन लक्ष्मण ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को याद किया था और उसके बाद उन्होंने टीम इंडिया के लेग स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के सम्मान में ट्वीट किया।

कुंबले की तीरीफ करते हुए लक्ष्मण ने कहा कि वह हर तरीके से बहुत बड़े खिलाड़ी हैं और वह हमेशा अपनी जिम्मेदारी निभाने को तैयार रहते हैं। लक्ष्मण ने ट्वीट किया,"हर मायने में एक बड़ा खिलाड़ी, वह सभी बाधाओं को पीछे छोड़कर आगे बड़े और हमेशा अपनी जिम्मेदारी निभाई। वो साहस वो धैर्य जो इस फोटो में दिखाया गया है अनिल कुंबले में सबसे ज्यादा है। कभी हार न मानना चाहे कुछ भी हो, यही खासियत है जो कुंबले को वो क्रिकेटर बनाती है जो वो हैं।" 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement