Friday, April 26, 2024
Advertisement

गौतम गंभीर ने विकेटकीपर ऋषभ पंत के भविष्य पर उठाए सवाल

लिमिटेड ओवर में लगातार मिले मौके के बावजूद टीम इंडिया की उम्मीदों पर खड़े नहीं उतर सके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के भविष्य पर गौतम गंभीर सवाल उठा दिए हैं।

IANS Edited by: IANS
Published on: January 21, 2020 14:27 IST
virat kohli, Rishabh Pant, Mumbai Indians, kl rahul,india national cricket team, Gautam Gambhir- India TV Hindi
Image Source : AP Rishabh Pant

पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल की तारीफ की। इसके साथ ही उन्होंने ऋषभ पंत के भविष्य पर गम्भीर सवाल खड़े कर दिए। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में चोटिल हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। पंत इसके बाद दूसरे और तीसरे मैच में भी नहीं खेल पाए, जबकि राहुल ने विकेटकीपर के पीछे बेहतरीन काम करने के अलावा शानदार रन भी बनाए।

गंभीर ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए अपने कॉलम में लिखा, "मैं सबसे पहले लोकेश राहुल के बारे में बात करना चाहता हूं। वह एक शानदार खिलाड़ी हैं। उनके पास एक अच्छा रवैया है। उनके पास शीर्ष स्तर का फिटनेस है और साथ ही अच्छे स्ट्रोक खेलने की कला भी है। राहुल एक अमूल्य मध्यक्रम की संपत्ति है, जिसे बड़ी भूमिकाओं के लिए तैयार किया जा सकता है।"

कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले वनडे में 47, दूसरे में 80 और तीसरे में 19 रनों की पारी खेली। उन्होंने विकेट के पीछे चार कैच भी लपके। भारत ने रविवार को ही ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से वनडे सीरीज जीती है।

गंभीर ने आगे लिखा, "राहुल को चोटिल पंत के बैकअप के रूप में टीम में रखा गया था, जिन्होंने विकेटकीपिंग में अच्छा काम किया। इससे अब यह लगता है कि वह आगामी सीमित प्रारूपों में (न्यूजीलैंड दौरे पर) इस दोहरी भूमिका को जारी रखेंगे। मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं ने राहुल की इस भूमिका पर गंभीरतापूर्वक विचार किया होगा।"

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वनडे मैच समाप्त होने के बाद कहा था कि राहुल का विकेटकीपर के रूप में इस्तेमाल करने से टीम को संतुलन मिलता है।

भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके गंभीर ने कहा, "मैं चाहता हूं कि निर्णय लेने वाले कुछ पहलुओं पर विचार करें और उनमें से कुछ बिंदु से हैं कि क्या उन्होंने राहुल के साथ इस पर चर्चा की है? एक युवा क्रिकेटर के लिए आमतौर पर असंभव है कि टीम प्रबंधन द्वारा दी गई जिम्मेदारी को वह ना कह दें।"

कोहली ने तीसरे वनडे के बाद ऐसे संकेत दिए थे कि राहुल अब न्यूजीलैंड दौरे पर भी पांच मैचों की टी-20 सीरीज में विकेट के पीछे अपनी भूमिका को जारी रखेंगे।

गंभीर ने पंत के भविष्य पर आगे सवाल उठाते हुए लिखा, "दूसरा, अब पंत का क्या होगा? मुझे लगता है कि उनका आत्मविश्वास पहले से और भी कम हुआ है। मुझे नहीं पता कि वह इस फैसले को कैसे समझेंगे। पंत के साथ निष्पक्ष और खुले दिल से बात करने से टीम को मैदान के अंदर और बाहर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।"

27 साल के राहुल ने भारत के लिए अब तक 27 टेस्ट, 29 वनडे और 37 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश : 2006, 1035 और 1237 रन बनाए हैं।

वहीं, 22 साल पंत ने भारत के लिए अब तक 11 टेस्ट, 16 वनडे और 28 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश : 754 , 374 और 410 रन बनाए हैं।

 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement