1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कौन है विश्व का सबसे घातक तेज गेंदबाज, शोएब अख्तर ने इस भारतीय खिलाड़ी का लिया नाम

कौन है विश्व का सबसे घातक तेज गेंदबाज, शोएब अख्तर ने इस भारतीय खिलाड़ी का लिया नाम

अख्तर ने बुमराह के बराबरी पर पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर को भी रखा और कहा कि इन दोनों के मुकाबले का शायद ही कोई तेज गेंदबाज है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 01, 2021 12:40 IST
Shoaib Akhtar and Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shoaib Akhtar and Jasprit Bumrah

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि इस समय वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बेहतरीन और स्मार्ट तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह है। हलांकि अख्तर ने बुमराह के बराबरी पर पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर को भी रखा और कहा कि इन दोनों के मुकाबले का शायद ही कोई तेज गेंदबाज है। मगर आमिर ने हाल ही में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के गलत व्यवहार के कारण संन्यास का ऐलान का दिया था। 

टीम इंडिया इन दिनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। जहां पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लगातार अपनी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों को पानी पिला रहे हैं। इतना ही नहीं मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में उन्होंने काफी शानदार तरह से स्टीव स्मिथ का लेग स्टंप भी उड़ाया था। जिसके बाद से बुमराह छाए हुए हैं। जबकि दो टेस्ट मैचों में बुमराह अपने नाम 8 विकेट कर चुके हैं।

ऐसे में अख्तर ने बुमराह की तारीफ में स्पोर्ट्स टुडे पर कहा, "मेरे ख्याल से वो ( बुमराह ) सबसे स्मार्ट तेज गेंदबाज है। जबकि बुमराह और मोहम्मद आमिर तो वसीम अकरम से भी मेरे लिए बेहतरीन गेंदबाज है। वहीं मोहम्मद आसिफ भी कम नहीं है। ये ऐसे गेंदबाज हैं जो बल्लेबाज को रुला देते हैं। मुझे याद है एक बार आसिफ को लेकर लक्ष्मण ने कहा था कि मैं इस गेंदबाज का कैसे सामना करूं। जबकि उनके सामने एबी डिविलियर्स एशियन चैम्पियनशिप में रोने लगे थे।"

वहीं अख्तर ने आगे कहा, "आसिफ के बाद वर्तमान में देखा जाए तो तेज गेंदबाजी में बुमराह सबसे दमदार हैं। पहले टेस्ट क्रिकेट में लोग उनकी फिटनेस पर सवाल उठा रहे थे लेकिन उनके पास तेज बाउंसर है। जबकि उनका गेंदबाजी करने का करेक्टर भी काफी शार्प है। वो एक अच्छा लड़का भी है।"

ये भी पढ़े -भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 'ग्रहण' बना 'साल 2020', जिसे कोई भी नहीं रखना चाहेगा याद

वहीं तेज गेंदबाजी करते समय बुमराह के मैदान में व्यवहार की तारीफ करते हुए अख्तर ने आगे कहा, "बुमराह के शरीर में नहीं बल्कि उनकी गेंदबाजी की लेंथ में आक्रामकता है। वो जिस तरह की लेंथ से गेंदबाजी करता है बल्लेबाज उससे अपने आप डर जाता है। इसलिए उसके शरीर को आक्रमक रहने की कोई जरूरत नहीं होती। वो अपनी गेंदों से डरा कर रखता है। वह ऐसे अच्छा लड़का है लेकिन गेंद फेंकते समय सिर्फ 5 सेकेंड में वो दिखा देता है कि कितना आक्रामक है।"

ये भी पढ़े -वेगनेर की जगह न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ इस धाकड़ गेंदबाज को किया शामिल

अंत में बुमराह को सलाह देते हुए अख्तर ने कहा, "उन्हें बस थोडा सा मसल्स को और बढाना होगा। जो कि मैंने हार्दिक पांड्या को भी एशिया कप के दौरान कहा था। यहाँ तक कि मेरी इस बात पर रवि शास्त्री ने भी हामी भरी थी।"

ये भी पढ़े - सचिन समेत नए साल 2021 पर कुछ इस तरह बधाई दे रहे हैं खेल जगत के खिलाड़ी 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड