Friday, May 03, 2024
Advertisement

महिला IPL होगा लेकिन मजबूत घरेलू ढांचा होना ज्यादा जरूरी: सबा करीम

करीम ने कहा कि बोर्ड अंतत: महिला आईपीएल का आयोजन करेगा लेकिन शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया और रिचा घोष जैसी और प्रतिभाओं को तलाशने के लिए मजबूत घरेलू ढांचे की जरूरत है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 05, 2021 18:06 IST
Women’s IPL Will Happen at Some Point But Having Stronger...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Women’s IPL Will Happen at Some Point But Having Stronger Domestic Structure More Important: Saba Karim

महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मांग तेज हो रही है लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) में महिला क्रिकेट के पूर्व प्रमुख सबा करीम का मानना है कि मजबूत घरेलू ढांचा अधिक महत्वपूर्ण है जिसमें कई दिन के लाल गेंद के क्रिकेट को बहाल करना भी शामिल है।

बीसीसीआई के क्रिकेट संचालन महाप्रबंधक के रूप में महिला क्रिकेट की जिम्मेदारी संभाल चुके पूर्व भारतीय विकेटकीपर करीम ने कहा कि बोर्ड अंतत: महिला आईपीएल का आयोजन करेगा लेकिन शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया और रिचा घोष जैसी और प्रतिभाओं को तलाशने के लिए मजबूत घरेलू ढांचे की जरूरत है। महिला आईपीएल के आयोजन के खिलाफ एक तर्क यह भी है कि घरेलू स्तर पर चुनने के लिए पर्याप्त खिलाड़ी उपलब्ध नहीं हैं।

करीम ने कहा, "भविष्य में हां, बीसीसीआई महिला आईपीएल के आयोजन पर गौर करेगा लेकिन मेरा यह भी मानना है कि बेहद मजबूत घरेलू ढांचा होना अधिक महत्वपूर्ण है जिससे कि युवा प्रतिभाएं सामने आती रहें जो उस स्तर पर खेल पाएं।"

उन्होंने कहा, "मेरे कहने का मतलब है कि पुरुष आईपीएल क्यों सफल है क्योंकि जो ढांचा मौजूद है, घरेलू स्तर से जिस तरह की प्रतिभाएं सामने आ रही हैं। और मुझे लगता है कि महिला क्रिकेट के लिए भी इसी तरह की चीज की जरूरत है।"

करीम ने कहा कि यह अच्छा संकेत है कि ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज के बाद भारत की सात खिलाड़ी महिला बिग बैश लीग में हिस्सा लेंगी। महिला घरेलू क्रिकेट में 2018 से लाल गेंद का क्रिकेट नहीं खेला गया है लेकिन भारत के टेस्ट क्रिकेट बहाल करने के बाद करीम का मानना है कि कई दिनों के प्रारूप के मैचों की वापसी समझदारी भरा कदम होगा।

प्रसारणकर्ता सोनी द्वारा आयोजित आनलाइन बातचीत के दौरान करीम ने कहा, "इसी तरह आगे बढ़ा जा सकता है लेकिन इसके लिए सही समय चुनना बड़ी चुनौती होगी। पर्याप्त तैयारी करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जिससे कि उपलब्ध समय में महिलाओं के लिए कई दिनों के मैचों का आयोजन हो सके।"

उन्होंने कहा, "यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत में सत्र सितंबर के मध्य से पहले शुरू नहीं हो सकता और आपको मार्च या अप्रैल में सत्र खत्म करना ही होगा। इसलिए कुछ अड़चनें हैं लेकिन मुझे यकीन हैं कि सभी राज्य इकाइयां इसका आयोजन कर सकती हैं।"

करीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही टी20 सीरीज में भारत की 2-1 की जीत की भविष्यवाणी की। वह साथ ही कप्तान हरमनप्रीत कौर को फॉर्म में लौटते हुए देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "मैं चाहता हूं कि हरमन फॉर्म हासिल करें। कप्तान होने के नाते आपके ऊपर जिम्मेदारी होती है लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि आप टीम में विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में शामिल हैं और टीम आपसे नियमित रूप से उम्मीद करती है कि आप मैच विजयी प्रदर्शन करो।"

करीम ने कहा, "हमने देखना है कि स्मृति और शेफाली शीर्ष क्रम में क्या कर सकती हैं। मुझे यकीन है कि वे भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाएंगे लेकिन बीच के ओवरों में और अंतिम ओवरों में आपको भारत के लिए हरमन से नियमित तौर पर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।"

हार्दिक का गेंदबाजी नहीं कर पाना मुंबई और भारत के लिए बड़ा झटका : गावस्कर

करीम ने साथ ही कहा कि टीम का क्षेत्ररक्षण चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि स्मृति को भविष्य में भारतीय कप्तान बनाया जा सकता है लेकिन अभी मिताली राज और हरमनप्रीत के होते बदलाव की जरूरत नहीं है। मिताली एकदिवसीय और टेस्ट टीम जबकि हरमनप्रीत टी20 टीम की कप्तान हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement