1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: ये 5 खिलाड़ी जो अपने आखिरी विश्वकप में कमाल दिखा क्रिकेट को कह देंगे अलविदा!

World Cup 2019: ये 5 खिलाड़ी जो अपने आखिरी विश्वकप में कमाल दिखा क्रिकेट को कह देंगे अलविदा!

इस बार सभी टीमों को मिलाकर देखा जाए तो कई ऐसे खिलाड़ी भी है जिनका ये आखिरी विश्व कप हो सकता है। जिसके लिए वो एड़ी चोटी का जोर लगाकर अपने देश की टीम को जीताना चाहेंगे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 25, 2019 13:01 IST
एम. एस धोनी - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE अपना आखिरी विश्वकप खेलने वाले पांच खिलाड़ी 

क्रिकेट का सबसे बड़ा महाकुम्भ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 30 मई से शुरू होने वाला है। दुनिया की टॉप 10 टीमें ख़िताब पर कब्जा करने के लिए अंग्रेजों की सरजमीं इंग्लैंड एंड वेल्स में पहुँच गई हैं। जहां इसका 12वां संस्करण खेला जाना है। ऐसे में इस बार सभी टीमों को मिलाकर देखा जाए तो कई ऐसे खिलाड़ी भी है जिनका ये आखिरी विश्व कप हो सकता है। जिसके लिए वो एड़ी चोटी का जोर लगाकर अपने देश की टीम को जीताना चाहेंगे। 

इस कड़ी में टीम इंडिया के अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज महेंद्र सिंह धोनी, दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर, श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा, वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल और दक्षिण अफ्रीका के एक और कातिलाना तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन भी इनमें शामिल हैं।

आईसीसी की तीनों ट्राफी को कप्तान धोनी कर चुके हैं अपने नाम 

37 साल के धोनी ने अपनी कप्‍तानी में आईसीसी के तीनों बड़े खिताब (वनडे विश्व कप, वर्ल्ड टी-20 और चैंपियंस ट्रॉफी) टीम इंडिया को दिलाए है। धोनी की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्‍ठ फीनिशरों व कप्तान में होती है। इस तरह धोनी का ये चौथा विश्‍व कप होगा। जिसमें वो अपनी बल्लेबाजी और विकटों के पीछे कप्तान कोहली को अपनी चतुराई से भी मदद देने में कोई कोताही नहीं बरतेंगे। उन्हें मैच को पढने और उसे खत्म करने में महारथ हासिल है। जिसका इस्तेमाल वो अपने आख्रिरी विश्वकप में टीम इंडिया के लिए करते हुए नजर आएंगे।

'चोकर्स' के ठप्‍पे को हटाने अपने आखिरी विश्व कप में उतरेंगे ताहिर 

40 साल के हो चुके दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी लेग स्पिनर इमरान ताहिर इस विश्वकप में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। जिसमें वो अपनी गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका पर लगे चोकर्स के ठप्पे को हटाना चाहेंगे। ताहिर ने अब तक 98 वनडे इंटरनेशनल मैचों में कुल 162 विकेट अपने नाम किए हैं। ताहिर का बेस्‍ट गेंदबाजी प्रदर्शन 45 रन खर्च कर 7 विकेट है। इनका हालिया प्रदर्शन भी शानदार जा रहा है। आईपीएल के सीजन 12 में ताहिर सबसे ज्यादा 26 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। जिससे वो अपनी फॉर्म को विश्व कप में भी जारी रखना चाहेंगे और साउथ अफ्रीका को कप दिलाना चाहेंगे।

फैंस को चौके-छक्को की बरसात दिखाएंगे गेल 

वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि ये उनके क्रिकेट करियर का अंतिम वर्ल्‍ड कप होगा। गेल का कहना है कि वो फैंस के अनुरोध पर खेल रहे हैं। ऐसे में ये धुरंधर बल्‍लेबाज अपनी विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी से टीम को वर्ल्‍ड कप दिलाने में अहम रोल अदा करेगा। इनकी भी हालिया फॉर्म काफी शानदार चल रही है। ऐसे में इंग्लैंड में बल्लेबाजो के लिए स्वर्ग मानी जा रही पिच पर क्रिस गेल एक बार फिर मैदान में चौके छक्को की वर्षा करके फैंस को अपनी बल्लेबाजी का बेजोड़ नमूना पेश करना चाहेंगे। 39 वर्षीय गेल ने इस वर्ष अब तक 5 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 106 की बेहतरीन औसत से कुल 424 रन बनाए हैं। इस दौरान गेल का बेस्‍ट स्‍कोर 162 रन रहा है।

यार्कर से मलिंगा चटाएंगे बल्लेबाजो को धूल 

35 साल के यॉर्कर स्‍पेशलिस्‍ट पेसर लसिथ मलिंगा चौथी बार वर्ल्‍ड कप में खलेंगे। मलिंगा भी पहले घोषणा कर चुके हैं कि ये उनका अंतिम वर्ल्‍ड कप होगा। इस गेंदबाज ने अब तक 218 वनडे इंटरनेशनल मैचों में कुल 322 विकेट अपने नाम किए हैं जिसमें उनका बेस्‍ट प्रदर्शन 38 रन खर्च कर 6 विकेट है। मलिंगा ने हाल में मुंबई इंडियंस को आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। मलिंगा ने 2019 में अब तक 8 वनडे में 11 विकेट चटकाए हैं। इस तरह मलिंगा भी अपने आखिरी विश्व कप में एक बार फिर खतरनाक गेंदबाजी से सभी बल्लेबाजों को इंग्लैंड के पिच की धुल चटाना चाहेंगे। 

साउथ अफ्रीका की 'स्टेन गन' है डेल स्टेंन 

35 साल के हो चुके डेल स्‍टेन का करियर चोट की वजह से सांप सीढ़ी के खेल की तरह कभी उपर तो कभी नीचे रहा। जिसके चलते वो दक्षिण अफ्रीकी टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। सटीक लाइन और लेंथ सहित तेज गति से गेंदबाजी करने वाले स्टेन ने यह बात कई बार साबित की है कि वह मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजो में से एक हैं। उनमें यह क्षमता है कि वह अकेले अपने दम पर टीम को जीता सकते हैं। बता दें कि स्‍टेन का ये तीसरा वर्ल्‍ड कप होगा। उन्‍होंने 2011 और 2015 के वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेला था। स्‍टेन ने 125 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 196 विकेट अपने नाम किए हैं जिसमें उनकी बेस्‍ट गेंदबाजी 39 रन देकर 6 विकेट है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X