1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: विश्व कप का आज होगा शंखनाद, जानिए ट्रॉफी के साथ विजेता टीम कितनी होगी मालामाल

World Cup 2019: विश्व कप का आज होगा शंखनाद, जानिए ट्रॉफी के साथ विजेता टीम कितनी होगी मालामाल

विश्व कप में 10 देशों की टीमें भाग ले रही है. साल 1992 के बाद पहली बार विश्व कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 30, 2019 9:24 IST
2019 आईसीसी विश्वकप ट्रॉफी - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE 2019 आईसीसी विश्वकप ट्रॉफी 

दुनिया में क्रिकेट के महाकुम्भ का शंखनाद 30 मई यानी आज से हो रहा है। जिसको लेकर सभी क्रिकेट फैंस में रोमांच चरम पर है। इसके साथ ही सभी 10 देशों की टीमों ने ख़िताब पर कब्ज़ा जमाने के लिए अपनी कमर भी कस ली है। जिसमें आज पहला मुकाबला इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेला जायेगा। ये दोनों ही टीमें अभी तक विश्व कप ख़िताब को अपने नाम करने में नाकाम रही है। ऐसे में इस बार विश्व कप जीतने के लिए इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका अपनी एड़ी चोटी का जोर लगा देंगी। 

खैर, चलिए टीमें 10 है लेकिन कोई एक विजेता होगी। ऐसे में ये तो जान लीजिए कि जिस क्रिकेट विश्व कप की ट्रॉफी के लिए 10 देशों की टीमें अपना सब कुछ दांव पर लगाने को तैयार है। आखिर उसकी कीमत व उसे किस तरह से तैयार किया गया है। उसका वजन कितना है। इतना ही नहीं विश्व कप जीतने वाली टीम को रकम कितनी मिलेगी ये भी जानना जरूरी है।

विश्व कप में 10 देशों की टीमें भाग ले रही है। साल 1992 के बाद पहली बार विश्व कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा। जिसमें प्रत्येक टीम एक दूसरे के खिलाफ कुल मिलाकर 9 मैच खेलेंगी। इनमें से 4 टीमें सीधा सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी। जिसके बाद फाइनल जीतने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

विश्व कप का फाइनल मैच जीतने वाली टीम को आईसीसी की ओर से दी जाने वाली विश्व कप ट्रॉफी सोने और चांदी की बनी होती है। इसका वजन लगभग 11 किलोग्राम है। इस चमचमाती ट्रॉफी की ऊंचाई 60 सेंटीमीटर है।

इतना ही नहीं इसके साथ विश्‍व चैंपियन बनने पर विजेता टीम को ट्रॉफी के साथ लगभग 28 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी। इसके अलावा उप विजेता टीम को करीब 14 करोड़ जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली यानी तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीमों को लगभग 5-5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

बता दें कि 30 मई से शुरू होने वाले क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जायेगा। जिसमें 48 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 46 मैच आयोजित होंगे। जिसमें इंग्लैंड और भारत को विश्व कप ट्राफी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में देखना दिलचस्प रहेगा कि अपने घर में क्रिकेट के जनक कहे जाने वाले इंग्लैंड देश की टीम टट्रॉफी को उठाने में कामयाब हो पाती है या नहीं? वहीं मजबूत मानी जा रही कोहली को विराट सेना एक बार फिर 1983 और 2011 विश्वकप की जीत के इतिहास को एक बार फिर दोहरा पाती है या नहीं इस पर भी सवा सौ करोड़ भारतीय फैंस की नज़रें टिकी होंगी। भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X