Friday, May 10, 2024
Advertisement

World Cup 2019: अगर यही सिलसिला जारी रहा तो पाकिस्तान के नाम होगा विश्व कप का खिताब

आईसीसी वर्ल्ड कप की वजह से इन दिनों भारत समेत पूरी दुनिया में क्रिकेट का खुमार लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल का टिकट पक्का करने वाली पहली टीम बन चुकी है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 27, 2019 16:27 IST
World Cup 2019: अगर यही सिलसिला...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES World Cup 2019: अगर यही सिलसिला जारी रहा तो पाकिस्तान के नाम होगा विश्व कप का खिताब

आईसीसी वर्ल्ड कप की वजह से इन दिनों भारत समेत पूरी दुनिया में क्रिकेट का खुमार लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। ऑस्ट्रेलियन टीम टूर्नामेंट में सेमीफाइनल का टिकट पक्का करने वाली पहली टीम बन चुकी है। दूसरी तरफ भारतीय टीम टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही है और अभी तक अजेय रही है। अब टीम इंडिया अपना अगला मुकाबला 27 जून यानी आज मैनचेस्टर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगी। भारत को अंतिम-4 में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे सिर्फ 4 मैचों में से सिर्फ 2 मैच जीतने हैं। 

सेमीफाइनल के बाकी 3 स्थानों पर कब्जा जमाने के लिए अन्य टीमों के बीच जोरदार संघर्ष देखने को मिल रहा है। लेकिन इस वर्ल्ड कप में एक टीम ऐसी भी है जो पलटवार और अजब संयोग की वजह से सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रही है। ये टीम है पाकिस्तान जिसने इस वर्ल्ड कप में अपना आगाज तो हार के साथ किया था लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे पाकिस्तान अपने खेल और गजब संयोग से सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। इस संयोग की वजह से ही क्रिकेट फैंस और विशेषज्ञ पाकिस्तान को इस वर्ल्ड कप का संभावित विजेता बता रहे हैं। दरअसल, पाकिस्तान ने जिस तरह साल 1992 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था बिल्कुल वैसा ही सफर पाक टीम का 2019 वर्ल्ड कप में अब तक रहा है। आइए जानते हैं पाकिस्तान के इस अजब-गजब संयोग के बारे में......

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 राउंड रॉबिन फॉर्मेंट में खेला जा रहा है। इससे पहले साल 1992 वर्ल्ड कप भी इसी फॉर्मेंट में खेला गया था और तब पाकिस्तान पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बना था। इस बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी हार से आगाज किया था। वहीं, 1992 वर्ल्ड कप के पहले मैच में इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम को वेस्टइंडीज ने ही मात दी थी।

वर्ल्ड कप 2019 में पहला मैच हारने के बाद पाकिस्तान ने जबरदस्त वापसी करते हुए मेजबान इंग्लैंड को खिताब के प्रबल दावेदार इंग्लैंड को हराया। 1992 के वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तानी टीम ने पहला मैच हारने के बाद उस समय की मजबूत टीमों में से एक जिम्बाब्वे को मात दी थी।

वर्ल्ड कप 2019 के अपने तीसरे मैच में पाकिस्तान को श्रीलंका का सामना करना था लेकिन ये मैच बारिश की वजह से धुल गया। यही स्थिति 1992 के वर्ल्ड कप में उस समय देखने को मिली थी जब पाकिस्तान के तीसरे मैच में बारिश हो गई और उसे इंग्लैंड के साथ 1-1 अंक साझा करना पड़ा।

2019 की तरह पाकिस्तान को 1992 में भी वर्ल्ड कप के चौथे और 5वें मैच में शिकस्त खानी पड़ी। 1992 वर्ल्ड कप में जहां पाकिस्तान को अपने चौथे मैच में भारत से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, इस वर्ल्ड कप के अपने चौथे मुकाबले में पाकिस्तान को कंगारू टीम के हाथों शिकस्त मिली।

यही नहीं 1992 की तरह पाकिस्तान को इस वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा। बस अंतर इतना है कि इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को ये शिकस्त अपने 5वें मुकाबले में मिली थी।

 

Right, NOW it's getting spooky.#WeHaveWeWill pic.twitter.com/qdCjRwGAJj

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) June 26, 2019

अब बात करते हैं 1992 और 2019 वर्ल्ड कप के छठे मुकाबलों की। दोनों ही वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने चौथा और पांचवां मैच गवाने के बाद छठे मुकाबले में जीत दर्ज की। 1992 में जहां पाकिस्तान ने अपने छठे मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इस मैच में आमिर सोहेल मैन ऑफ द मैच रहे थे। वहीं, इस बार उसने साउथ अफ्रीका को हराया जिसमें हारिस सोहेल मैन ऑफ द मैच बने।

छठा मुकाबला जीतने के बाद पाकिस्तान ने इस वर्ल्ड कप के अपने 7वें मैच में अजेय न्यूजीलैंड को हराकर जीत दर्ज की। 1992 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान ने अपने 8वें मैच में न्यूजीलैंड का विजयी रथ को रोका था।

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ तीसरा बड़ा संयोग ये है कि 1983 में भारत के वर्ल्ड कप जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद पाकिस्तान 1992 में वर्ल्ड कप विजेता बना। बिलकुल यही संयोग इस बार बनता नजर आ रहा है क्योंकि 2011 में भारत के वर्ल्ड कप जीतने के बाद 2015 में कंगारू टीम विश्व विजेता बनी थी और इस बार पाकिस्तान के सफर को देखते हुए इस संयोग के बनने के काफी आसार नजर आ रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement