Sunday, May 12, 2024
Advertisement

टीम इंडिया को 2011 में बनाया वर्ल्ड चैंपियन, अब भारतीय हॉकी टीम के साथ जुड़ा यह दिग्गज

भारतीय क्रिकेट टीम को साल 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले एक दिग्गज ने भारतीय हॉकी टीम के साथ जुड़ने का फैसला किया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 29, 2023 14:36 IST
Indian Hockey team, Indian Cricket Team, Hockey India- India TV Hindi
Image Source : HOCKEY INDIA, GETTY भारतीय हॉकी टीम के साथ जुड़ेगा 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम का सदस्य

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतते हुए 28 साल का इंतजार खत्म किया था। एमएस धोनी की अगुआई में टीम इंडिया ने दूसरा वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। इस टीम के कोच थे साउथ अफ्रीका के दिग्गज कैरी कर्स्टन और टीम के सपोर्ट स्टाफ में भी एक से बढ़कर एक दिग्गज शामिल थे। इस टीम को फ्रेश रखने और तनावमुक्त रखने के लिए मेंटल स्ट्रेंथनिंग कोच पैडी अप्टन मौजूद थे। हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भी पैडी की टीम इंडिया में वापसी हुई थी। हालांकि, वहां टीम इंडिया सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारकर बाहर हो गई थी। पर अब भारतीय क्रिकेट टीम के बाद यह दिग्गज भारतीय हॉकी टीम का मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और हांगझू में होने वाले एशियन गेम्स 2023 से पहले हॉकी इंडिया ने मेंटल और कंडीशनिंग एक्सपर्ट पैडी अप्टन को टीम के साथ जोड़ा है। आगामी इन दो प्रमुख टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करके टीम 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई भी करना चाहेगी। साउथ अफ्रीका के पैडी अप्टन 1 जुलाई से बेंगलुरु स्थित SAI में नेशनल कोचिंग कैम्प के दौरान भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों की कंडीशनिंग करेंगे। यह मेंटल कंडीशनिंग तीन पार्ट में होगी।

हॉकी टीमों के साथ पहले भी पैडी ने किया काम

क्रिकेट के अलावा पैडी अप्टन पहले भी हॉकी टीमों की कंडीशनिंग कर चुके हैं। साउथ अफ्रीका की पुरुष हॉकी टीम, ऑस्ट्रेलिया की पुरुष हॉकी टीम, इंडियन सुपर लीग ISL में FC गोवा और FC हैदराबाद व इंग्लैंड की पुरुष रग्बी टीम समेत कई अन्य खेलों की कई टीमों के साथ पैडी रह चुके हैं। उनकी नियुक्ति पर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा कि, आगामी प्रमुख टूर्नामेंट्स से पहले हम कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं। पैडी को अपने साथ जोड़कर हम काफी खुश हैं। वह टीम के परफॉर्मेंस में सुधार करते हुए प्रेशर की स्थितियों से निपटने में मदद करेंगे। वहीं भारतीय हॉकी टीम के साथ काम करने को लेकर पैडी अप्टन ने खुद को सौभाग्यशाली बताया। उन्होंने कहा कि, पिछले कुछ सालों में भारतीय हॉकी टीम आगे बढ़ी है और वह अपना अनुभव टीम के साथ शेयर करने और उनकी आगामी सफलताओं का हिस्सा बनने के लिए खुश हैं।

क्रिकेट में पैडी का रहा अहम योगदान

क्रिकेट की दुनिया में पैडी अप्टन खासा पॉपुलर हुए। खासतौर से 2011 में टीम इंडिया के वर्ल्ड कप जीतने के बाद उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरीं। इसके बाद टेस्ट टीम के नंबर 1 बनने के बाद भी उनका नाम काफी चर्चा में आया। इसके बाद उन्होंने अपने देश साउथ अफ्रीका की टीम को भी तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 की रैंकिंग तक पहुंचाने में मदद की थी। इसके अलावा पैडी दुनियाभर की कई टी20 फ्रेंचाइजीज के साथ भी काम कर चुके हैं। 

Virat Kohli, Paddy Upton

Image Source : PTI
विराट कोहली और पैडी अप्टन

जानिए पैडी का करियर अपडेट

पैडी अप्टन के पास हाई परफॉर्मेंस कोचिंग का सालों का अनुभव है। केपटाउन के रहने वाले पैडी एक हाई परफॉर्मेंस कोच के अलावा लेखक, स्पीकर और प्रोफेसन भी हैं। उनके पास स्पोर्ट्स साइकोलॉजी और लीडरशिप कोचिंग में भी एक्सपर्टाइज है। 54 वर्षीय पैडी अप्टन करीब 20 साल से विभिन्न प्रोफेशनल टीमों और एथलीट्स के साथ काम कर चुके हैं। साल 2011 में वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया के साथ उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। हाल ही में उन्होंने एक किताब लिखी थी जिसमें उन्होंने अपनी कोचिंग के दौरान के कई किस्से शेयर किए थे।

यह भी पढ़ें:-

World Cup 2023: कितने मैच जीतने पर मिलेगा सेमीफाइनल का टिकट! जानें क्या है पूरे टूर्नामेंट का फॉर्मेट

World Cup 2023: क्या वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज? जानें क्या हैं समीकरण

टीम इंडिया को मिलेगा नया हेड कोच, चीफ सेलेक्टर के लिए भी होंगे इंटरव्यू

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement