Friday, May 17, 2024
Advertisement

World Cup 2023: क्या वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज? जानें क्या हैं समीकरण

वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से होनी है। भारत में इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है जिसमें शायद दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम नजर नहीं आएगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 29, 2023 9:57 IST
World Cup 2023 Qualifiers, West Indies- India TV Hindi
Image Source : ICC, PTI World Cup 2023 Qualifiers, West Indies

भारत में इस साल 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए आठ टीमें पहले ही तय हो चुकी थीं। वहीं जिन 10 टीमों के बीच क्वालीफायर राउंड खेला जा रहा था उसमें से चार टीमें बाहर हो चुकी हैं, जबकि छह टीमें अब जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालीफायर राउंड के सुपर सिक्स में पहुंच गई हैं। दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज और 1996 वर्ल्ड कप की चैंपियन श्रीलंकाई टीम भी इस क्वालीफायर राउंड में खेल रही हैं। वेस्टइंडीज सुपर सिक्स में पहुंची जरूर है लेकिन उसकी हालत बेहद खराब लग रही है। लीग राउंड में जिम्बाब्वे और नीदरलैंड दोनों ने विंडीज को मात दी थी। इसके बाद अब उसके बाहर होने के चांस बढ़ गए हैं।

सुपर 6 में कैरी फॉरवर्ड होंगे लीग के पॉइंट्स!

दरअसल सुपर 6 में जो टीमें पहुंच भी गई हैं तो ऐसा नहीं है कि उनके ऊपर लीग स्टेज की हार का फर्क नहीं पड़ेगा। सुपर 6 में लीग राउंड के पॉइंट्स कैरी फॉरवर्ड होंगे। अब इसमें भी एक पेंच है। सुपर सिक्स में प्रत्येक ग्रुप से 3-3 टीमें पहुंची हैं। ग्रुप ए से जिम्बाब्वे, नीदरलैंड और वेस्टइंडीज ने जगह बनाई है। अब वेस्टइंडीज की अगर बात करें तो उसके जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के साथ हुए मैचों के पॉइंट्स कैरी फॉरवर्ड होंगे। ठीक उसी तरह जिम्बाब्वे के लिए विंडीज और नीदरलैंड के मैच तो नीदरलैंड के लिए विंडीज और जिम्बाब्वे के मैच के पॉइंट्स आगे कैरी होंगे। इस स्थिति में जिम्बाब्वे और श्रीलंका के सुपर 6 में 4-4 अंक हैं तो विंडीज के 0 अंक हैं। 

West Indies Cricket Team

Image Source : AP
West Indies Cricket Team

सुपर 6 के मैच 29 जून से शुरू होने हैं जिसमें एक टीम दूसरे ग्रुप की तीन टीमों से भिड़ेगी। उन मैचों से मिलने वाले पॉइंट्स और कैरी फॉरवर्ड होने वाले पॉइंट्स दोनों एक साथ ही अंत में दो टॉप टीमों को फाइनल में ले जाएंगे। ग्रुप ए की जिम्बाब्वे और ग्रुप बी की श्रीलंका सुपर 6 में 4-4 अंकों के साथ टॉप पोजीशन पर हैं। जबकि स्कॉटलैंड और नीदरलैंड के 2-2 अंक हैं। ओमान और वेस्टइंडीज की टीमें 0 अंक के साथ निचले दो स्थान पर हैं। आपको बता दें सुपर 6 की टॉप दो टीमें ही 9 जुलाई फाइनल में खेलेंगी। 

क्या हैं विंडीज के लिए समीकरण?

वेस्टइंडीज को इस राउंड में श्रीलंका, ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलना है। अगर टीम तीनों मैच जीती भी तो उसके 6 अंक ही हो पाएंगे। वहीं श्रीलंका और जिम्बाब्वे को सिर्फ एक-एक जीत चाहिए होगी। जिम्बाब्वे के तीन मैच ओमान, स्कॉटलैंड और श्रीलंका से होने हैं। श्रीलंका को वेस्टइंडीज, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे का सामना करना है। इस राउंड में अगर श्रीलंका और जिम्बाब्वे ने 2-2 मैच जीत लिए तो बाकी टीमें अपने आप रेस से बाहर हो जाएंगे। यानी दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो जाएगी। उसके लिए मौका सिर्फ तब ही बन पाएगा अगर श्रीलंका या जिम्बाब्वे अपने तीनों मैच हारें और ओमान, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड को भी सभी मैच हारने होंगे। ऐसा काफी मुश्किल नजर आ रहा है। अब यह 9 जुलाई को ही पता चल पाएगा कि कौन सी दो टीमें 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप 2023 में जगह बनाएंगी।

यह भी पढ़ें:-

डेविड वॉर्नर ने साउथ अफ्रीका के दिग्गज को छोड़ा पीछे, सचिन तेंदुलकर टॉप-5 से भी बाहर

टीम इंडिया को मिलेगा नया हेड कोच, चीफ सेलेक्टर के लिए भी होंगे इंटरव्यू

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement