Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आमेर जमाल ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में कर दिया कमाल, इतने कीर्तिमान ध्वस्त किए

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मुकाबले में आज पाकिस्तान क आमेर जमाल ने कमाल कर दिया। उन्होंने नए नए कीर्तिमान भी रचने का काम किया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 03, 2024 13:58 IST
Aamer Jamal Record- India TV Hindi
Image Source : GETTY आमेर जमाल

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरा और आखिरी टेस्ट जारी है। मुकाबले के पहले दिन संकट में घिरी पाकिस्तानी टीम के लिए दिन का खेल खत्म होते होते कुछ राहत की सांस आई है। खास तौर पर जिस तरह की बल्लेबाजी आमेर जमाल ने की, उसके बाद टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो गई है। इस बीच पाकिस्तान की पूरी टीम आउट हो गई है और ऑस्ट्रेलिया ने अपनी बल्लेबाजी भी शुरू कर दी है। मैच में क्या कुछ खास हुआ, उसकी बात करेंगे, लेकिन इससे पहले ये जान लीजिए कि आमेर जमाल ने क्या कुछ नया कर दिखाया है। 

पाकिस्तान का टॉप आर्डर फिर से फ्लॉप हुआ साबित

पाकिस्तान का टॉप आर्डर आज के मुकाबले में बुरी तरह से फ्लॉप हुआ। दोनों सलामी बल्लेबाज जहां शून्य पर आउट हो गए। वहीं बाद के बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर पाए। हां, इतना जरूर हुआ कि मोहम्मद रिजवान के अलावा सलमान आगा ने जरूर कुछ रुक बल्लेबाजी करने में कामयाब रहे। बात पहले आमेर जमाल की करते हैं। वे अपनी टीम के लिए नंबर 9 पर बल्लेबाजी करने आए थे, जब पाकिस्तानी टीम संकट में​ घिरी नजर आ रही थी। हालांकि जब आमेर जमाल 13 रन पर खेल रहे थे, तब उनका एक आसान सा कैच नॉथन लायन ने टपका दिया था। लायन को ये उम्मीद नहीं रही होगी कि ये कैच छोड़ना इतना महंगा पड़ेगा। इसके बाद आमेर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। पहले वे सावधानी से खेल रहे थे, लेकिन जब उन्हें पिच समझ में आ गई तो जमकर रन कूटे। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट क​मिंस ने बदल बदल कर लगभग सभी गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, लेकिन आमेर जमाल के बल्ले से जमकर चौके छक्के निकले। 

आमेर जमाल ने किया ये कारनामा 

आमेर जमाल के रिकार्ड की बात करें तो वे पाकिस्तान के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने अपनी डेब्यू सीरीज में ही 50 से ज्यादा रन बनाए और पांच विकेट भी हासिल किए। उन्होंने इसी सीरीज के दूसरे मैच में पांच विकेट हासिल किए थे। आमेर जमाल ने 97 बॉल का सामना किया और 82 रन की उपयोगी पारी खेली। उनके बल्ले से 9 चौके और 4 छक्के आए। जब उम्मीद की जाने लगी कि वे शतक भी ठोक सकते हैं, जब नाथन लायन ने ही उन्हें स्टार्क के हाथों कैच आउट करा दिया। ऑस्ट्रेलिया में विरोधी टीम की ओर से नंबर नौ पर बल्लेबाज करते हुए टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर करने के मामले में वे अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं। इससे पहले नौवें नंबर के बल्लेबाजी करते हुए साल 2001 में एडम परोरे ने 110 रन बनाए थे। वहीं जॉन ब्रेसवेल ने साल 1985 में सिडनी में ही 83 रनों की नाबाद पारी खेली थी। 

पहले दिन पाकिस्तानी टीम आउट, ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी शुरू 

मुकाबले की बात करें तो एक वक्त पाकिस्तानी टीम 250 रन भी बनाते हुए नजर नहीं आ रही थी, लेकिन आमेर जमाल की शानदार पारी की बदौलत टीम का स्कोर 313 तक जा पहुंचा। इसके बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो वक्त काफी कम था और केवल एक ही ओवर का खेल हुआ। अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला खेल रहे डेविड वार्नर ने छह की छह गेंदों का सामना किया और इस दौरान छह रन पर नाबाद लौटे। पाकिस्तानी टीम की लीड अभी भी 300 से ज्यादा रनों की है। अब दूसरे दिन का खेल जब होगा, तब पता चला कि मैच किस ओर जाता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Test Rankings : विराट कोहली का बड़ा कारनामा, रोहित शर्मा को भयंकर नुकसान

विश्व विजेता कप्तान का नया कीर्तिमान, लगातार 3 बार दोहराया कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement