Friday, May 24, 2024
Advertisement

IPL Rising Star: दिल्ली के गेंदबाजों को कूटने वाले आखिर कौन हैं अभिषेक शर्मा? पिता का अधूरा सपना कर रहे पूरा

IPL 2024 Rising Star: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के युवा बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने सिर्फ 12 गेंदों में 46 रनों की पारी खेल दी जिसमें 6 छक्के भी लगाए। अभिषेक का इस सीजन बल्ले से काफी आक्रामक अंदाज देखने को मिला है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: April 21, 2024 8:00 IST
दिल्ली कैपिटल्स के...- India TV Hindi
Image Source : AP दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी के दौरान शॉट लगाते हुए अभिषेक शर्मा

IPL 2024 Rising Star: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में मैदान पर बेखौफ अंदाज में खेलते हुए नजर आ रही है, जिसकी सबसे बड़ी वजह टीम ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की ओपनिंग जोड़ी है। दोनों ही बाएं हाथ के खिलाड़ियों ने अब तक तक विरोधी टीम के गेंदबाजों पर अपना अलग ही खौफ बनाकर रखा हुआ है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में अभिषेक और हेड की ओपनिंग जोड़ी ने पावरप्ले में ही स्कोर 125 रनों तक पहुंचा दिया था। अभिषेक शर्मा के बल्ले से इस मैच में सिर्फ 12 गेंदों में 46 रनों की धुआंधार पारी देखने को मिली, जिसमें उन्होंने 6 छक्के और 2 चौके भी लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 383.33 का था। इस सीजन अभिषेक का मैदान पर बिल्कुल ही एक अलग रूप देखने को मिला है, जिसके बाद उनके टैलेंट को लगातार चर्चा भी देखने को मिल रही है।

दिल्ली की तरफ से किया था आईपीएल में डेब्यू

अभिषेक शर्मा को लेकर बात की जाए तो वह साल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इसी के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2018 सीजन के लिए प्लेयर ऑक्शन के दौरान अभिषेक को 55 लाख रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। शुरू से आक्रामक अंदाज में खेलने वाले अभिषेक शर्मा ने आईपीएल में अपने डेब्यू मैच में सिर्फ 19 गेंदों में 46 रनों की पारी खेल दी जिसके बाद सभी के लिए वह चर्चा का विषय बन गए थे, हालांकि उन्हें उस सीजन सिर्फ 3 मैच ही खेलने का मौका मिला। इसके बाद अभिषेक साल 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम क हिस्सा बने और अब तक इसी फ्रेंचाइजी की तरफ से खेलते हुए दिखाई दिए हैं।

आईपीएल 2019 से लेकर 2021 तक अभिषेक को सिर्फ 19 मैच खेलने का मौका मिला और इस दौरान वह बलले से कोई खास कमाल दिखाने में कामयाब नहीं हो सके। साल 2022 का आईपीएल सीजन अभिषेक के लिए उनके करियर का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ जिसमें उन्हें 14 मैचों में खेलने का मौका मिला और उन्होंने 426 रन बना दिए। हालांकि अभिषेक के लिए आईपीएल 2023 का सीजन बेहतर नहीं रहा जिसमें वह 11 मैचों में 20 के औसत से सिर्फ 226 रन बनाने में ही कामयाब हुए। अब आईपीएल के 17वें सीजन में अभिषेक फिर से अपने उसी पुराने अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं, जिसमें वह 7 मैचों में एक अर्धशतक लगाने के साथ 257 रन जहां बना चुके हैं तो वहीं उनका स्ट्राइक रेट भी 200 से अधिक का देखने को मिला है।

अभिषेक के पिता भी रह चुके क्रिकेट खिलाड़ी

क्रिकेट के प्रति अभिषेक शर्मा की दिलचस्पी की सबसे बड़ी वजह उनके पिता हैं जो पंजाब की टीम से घरेलू क्रिकेट में खेल चुके हैं। उन्हें खेलने के अधिक मौके नहीं मिलने के बाद उन्होंने अपने सबसे छोटे बेटे अभिषेक को इस खेल में आगे बढ़ाने का फैसला किया। अभिषेक ने पंजाब की अंडर-14 की टीम से खेलने का मौका मिलने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और सिर्फ 16 साल की उम्र में उन्होंने पंजाब की तरफ से रणजी में डेब्यू कर लिया था और पहली पारी में अर्धशतक लगाने के साथ 94 रन बना दिए थे।

युवराज सिंह से अभिषेक का है खास कनेक्शन

आईपीएल के 17वें सीजन अभिषेक शर्मा जब भी किसी मैच में अच्छी पारी खेलने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे तो उसके बाद सोशल मीडिया पर उनके प्रदर्शन को लेकर भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह की प्रतिक्रिया देखने को मिली है। दरअसल युवराज सिंह ने रणजी मैचों के दौरान पंजाब की तरफ से खेलते हुए अभिषेक की प्रतिभा को पहचान लिया था, जिसके बाद से वह उनके खेल को निखारने का काम कर रहे हैं और दोनों के अक्सर प्रैक्टिस के दौरान कई बार सोशल मीडिया पर वीडियो भी देखने को मिलते हैं। अभिषेक ने अब तक आईपीएल में 54 मैचों में खेलते हुए 25 के औसत से 1150 रन बनाए हैं, जिसमें 5 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। इसके अलावा अभिषेक एक बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी हैं, जो मैच की परिस्थिति को देखते हुए टीम के लिए एक बेहतर गेंदबाजी विकल्प भी बन जाते हैं, आईपीएल में अब तक अभिषेक शर्मा 9 विकेट हासिल कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें

टिम डेविड और कायरन पोलार्ड पर BCCI ने लगाया जुर्माना, PBKS के खिलाफ मैच में की थी ये बड़ी गलती

आशुतोष शर्मा का बड़ा कीर्तिमान, इस खास रिकॉर्ड में दुनिया के सभी बल्लेबाजों को पछाड़ा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement