Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ किया बड़ा कारनामा, अब तक कोई टीम नहीं कर पाई ऐसा

Pakistan vs Afghanistan: वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ 283 रनों के टारगेट का पीछा सफलतापूर्वक करते हुए मैच को 8 विकेट से अपने नाम किया। इस मुकाबले में ऐतिहासिक जीत के साथ अफगानिस्तान के टीम ने एक खास मुकाम भी पाकिस्तान के खिलाफ हासिल कर लिया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 23, 2023 22:49 IST
Afghanistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में एक के बाद एक बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। अफगानिस्तान की टीम ने अब पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 8 विकेट से जीत हासिल करने के साथ वर्ल्ड कप में ऐसा नया रिकॉर्ड बना दिया है, जो उससे इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम भी करने में कामयाब नहीं हो सकी। अफगानिस्तान की टीम को इस मैच में 283 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने 49 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। अफगानिस्तान के लिए इस मैच में उनके शुरुआती तीन बल्लेबाजों ने जीत में अहम भूमिका अदा की।

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ हासिल किया खास मुकाम

वर्ल्ड कप के इतिहास में इस मुकाबले से पहले अभी तक कोई भी टीम पाकिस्तान के खिलाफ 275 या उससे अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा करने में सफल नहीं हो सकी थी। पाकिस्तान ने ऐसे 13 मैचों में जीत हासिल की थी। वहीं अफगानिस्तान की टीम ने इस मुकाबले में 283 रनों का पीछा करने के साथ वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई है। वहीं अफगानिस्तान टीम का वर्ल्ड कप के इतिहास में ये दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है जो उन्होंने इस मैच में 286 रनों का बनाया है।

पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच से पहले वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड भारत के नाम था। साल 2003 के वर्ल्ड कप में भारत ने सेंचुरियन के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 274 के टारगेट का पीछा किया था। इस मैच में टीम इंडिया के लिए सचिन तेंदुलकर ने मैच विनिंग पारी खेली थी।

अब पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप में आगे राह हुई मुश्किल

बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने शुरुआती दो मैचों में तो शानदार जीत हासिल की, लेकिन इसके बाद उन्हें भारत, ऑस्ट्रेलिया और अब अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अब पाकिस्तानी टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी मुश्किल भरी हो गई है। टीम को अपना अगला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई के इसी मैदान पर 27 अक्टूबर को खेलना है।

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान के लिए हार में बड़े विलेन बने ये 3 खिलाड़ी, वर्ल्ड कप में कर दिया टीम का बेड़ागर्क

अफगानिस्तान के इन 2 खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, रोहित-गिल के बराबर पहुंचे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement