Monday, April 29, 2024
Advertisement

21 साल के अफगान क्रिकेटर ने जमकर की पाकिस्तान की पिटाई, एमएस धोनी के रिकॉर्ड को भी कर दिया ध्वस्त

अफगानिस्तान ने दूसरे वनडे में शानदार खेल दिखाया लेकिन आखिरी ओवर में रोमांचक मोड़ पर पाकिस्तान ने यह मैच 1 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ सीरीज में पाकिस्तान ने 2-0 की अजेय बढ़त ले ली।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 25, 2023 8:48 IST
MS Dhoni, Rahmanullah Gurbaz- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK, TWITTER MS Dhoni, Rahmanullah Gurbaz

अफगानिस्तान की टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ भले गंवा दिया हो लेकिन दिल जरूर एक बार फिर से इस एशियाई टीम ने जीता। पहले वनडे में महज 59 रनों पर सिमट जाने के बाद दूसरे वनडे में इस टीम ने जबरदस्त वापसी की। अफगानिस्तान की टीम को पिछले मुकाबले में 60 के भीतर समेटने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज यहां 39.4 ओवर तक विकेट ही नहीं गिरा सके। पहले विकेट के लिए अफगानिस्तान के ओपनर्स रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने 39.5 ओवर तक बल्लेबाजी की और 227 रन जोड़े। 21 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज गुरबाज ने 151 गेंदों पर 151 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली। इस पारी में उन्होंने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। उसी में से एक था एमएस धोनी का रिकॉर्ड। 

आपको बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ इससे पहले कोई भी अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज 150 रनों का आंकड़ा नहीं छू पाया था। जबकि एमएस धोनी ने बतौर विकेटकीपर इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ साल 2005 में विशाखापट्टनम में 148 रनों की पारी खेली थी। यह किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज का पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सर्वोच्च स्कोर था जिसे अब 18 साल बाद इस अफगान क्रिकेटर ने पीछे छोड़ दिया है। वहीं ओवरऑल यह पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में छठा सबसे बड़ा स्कोर है। 

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे के टॉप स्कोर

  1. विराट कोहली (भारत)- 183
  2. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)- 179
  3. एलेक्स हेल्स (इंग्लैंड)- 171
  4. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)- 156
  5. एरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)- 153
  6. रहमनुल्लाह गुरबाज (अफगानिस्तान)- 151

गुरबाज की पारी हुई बेकार

गुरबाज ने बेहतरीन पारी खेली और टीम का स्कोर 300 तक पहुंचाया पर उनकी यह पारी बेकार हो गई। इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 300 रन बनाए। इस दौरान अफगानिस्तान की ओर से रहमानुल्लाह गुरबाज ने 151 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली। पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम का यह सर्वाधिक स्कोर था। इससे पहले उन्होंने आज तक 260 रन के स्कोर को भी पार नहीं किया था। जवाब में पाकिस्तान ने बाबर की 53 रनों की, इमाम उल हक की 91 रनों की और अंत में शादाब खान की 35 गेंदों पर 48 रनों की पारी के बदौलत यह रोमांचक मुकाबला 49.5 ओवर में 1 विकेट से अपने नाम कर लिया। एशिया कप 2022 की तरह एक बार फिर आखिरी ओवर में नसीम शाह ने पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दिलाकर एक साल पुरानी यादें ताजा कर दीं।

यह भी पढ़ें:-

बाबर आजम का वनडे क्रिकेट में धमाल, इस लिस्ट में विवियन रिचर्ड्स से भी आगे; विराट टॉप 5 में नहीं

विराट कोहली को मिली वॉर्निंग, सीक्रेट जानकारी शेयर करने पर BCCI ने फटकारा!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement