Saturday, April 27, 2024
Advertisement

AIFF ELECTION: दो सितंबर को होंगे एआईएफएफ कार्यकारी समिति के चुनाव, आज से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

AIFF ELECTION: एआईएफएफ कार्यकारी समिति के चुनाव 2 सितंबर को होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने सीओए को भंग करते हुए चुनावों को एक हफ्ते के लिए टाल दिया था।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 25, 2022 12:23 IST
AIFF - India TV Hindi
Image Source : THE-AIFF.COM/ दो सितंबर को होंगे AIFF के चुनाव

Highlights

  • दो सितंबर को होंगे AIFF कार्यकारी समिति के चुनाव
  • 29 अगस्त को नामांकन वापिस लेने की आखिरी तारीख
  • 2 या 3 सितंबर को आएंगे चुनाव के नतीजे

AIFF ELECTION: पिछले कुछ समय से अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) सुर्खियों में बना हुआ है। 15 अगस्त जब पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav)  मना रहा था, उसी वक्त भारतीय फुटबॉल जगत के लिए एक बुरी खबर आई कि फीफा की ओर से एआईएफएफ को बैन कर दिया गया। जिसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया। अब दो सितंबर को एआईएफएफ की कार्यकारी समिति के चुनाव होने हैं। वहीं, 25 अगस्त से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने सीओए को भंग करते हुए एआईएफएफ के चुनावों को एक हफ्ते के लिए टाल दिए थे। इसके बाद निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा की ओर से नई नोटिस जारी की गई। जिसमें नई तारीख का ऐलान किया गया है। 

 
एआईएफएफ चुनावों से जुड़ी मुख्य तारीख 


गुरुवार से शनिवार तक अलग-अलग पदों के लिए नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 28 अगस्त को इसकी छंटनी की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 29 अगस्त को है। जिसके बाद 30 अगस्त को अंतिम लिस्ट तैयार करके उसे निर्वाचन अधिकारी एआईएफएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर डालेंगे।

कहां होंगे एआईएफएफ के चुनाव?  


दो सितंबर को दिल्ली में एआईएफएफ मुख्यालय में कार्यकारी समिति के चुनाव होंगे। वहीं 2 या 3 सितंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। फीफा ने 15 अगस्त की रात को भारत को करारा झटका देते हुए थर्ड पार्टी की दखल का हवाला देते हुए एआईएफएफ को बैन कर दिया था। फीफा की ओर से यह भी कहा गया था कि भारत में इस साल 11 से 30 अक्टूबर के बीच होने वाले अंडर 17 महिला विश्व कप का आयोजन नहीं किया जाएगा। राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल की अध्यक्षता वाली प्रबंध समिति को न्यायालय ने 18 मई को हटा कर तीन सदस्यीय समिति की नियुक्ति की थी जिसमें रिटायर्ड जज अनिल आर दवे (Anil R. Dave) के अलावा पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाय कुरैशी (S. Y. Quraishi) और भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भास्कर गांगुली (Bhaskar Ganguly) शामिल थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement