Monday, May 13, 2024
Advertisement

...तो अजिंक्य रहाणे करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी! वेस्टइंडीज दौरे पर हो सकता है बड़ा बदलाव

भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर 12 जुलाई से पहला टेस्ट डोमिनिका में खेलेगी। उसके बाद 20 से 24 जुलाई तक दूसरा टेस्ट त्रिनिदाद में खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 17, 2023 9:21 IST
Ajinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : GETTY अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा

भारतीय टीम 12 जुलाई से 13 अगस्त तक वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इस दौरान टीम इंडिया में कई बदलाव नजर आ सकते हैं। इस साल एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाना है। वहीं वनडे वर्ल्ड कप का भी भारत में आयोजन होना है। उस लिहाज से खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट पर भी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा वर्ल्ड कप तक इसके बाद टेस्ट मैच भी कोई नहीं है उस लिहाज से आगामी सीरीज में टीम कॉम्बिनेशन कुछ अलग भी नजर आ सकता है। भारतीय टीम यहां 12 से 24 जुलाई तक दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। उसके बाद 27 जुलाई, 29 जुलाई और 1 अगस्त को तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे। इसके तुरंत बाद 3 अगस्त से 13 अगस्त तक पांच टी20 मैचों की सीरीज होगी।

सबसे बड़ा चर्चा का विषय हैं कप्तान रोहित शर्मा। उनका फॉर्म तो खराब है ही वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हार के बाद उनकी कप्तानी भी रेड बॉल क्रिकेट में सवालों के घेरे में आ गई है। फिलहाल टीम इंडिया करीब एक महीने के लिए रेस्ट पर है। वेस्टइंडीज रवाना होने से पहले टीम के खिलाड़ रेस्ट ही करेंगे। लेकिन फिर भी चर्चा है कि रोहित शर्मा को हो सकता है टेस्ट टीम से ब्रेक दिया जाएगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आ रही हैं कि रोहित आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर सभी मैच नहीं खेलेंगे। टीम को दो टेस्ट समेत 8 लिमिटेड ओवर के मुकाबले खेलने हैं। इस साल वनडे वर्ल्ड कप है तो वनडे सीरीज तो मुश्किल है रोहित स्किप करेंगे। वहीं टी20 टीम से हो सकता है कि वह नाम वापस ले लेंगे। 

Ajinkya Rahane

Image Source : AP
WTC फाइनल में रहाणे ने की अच्छी बल्लेबाजी

क्या अजिंक्य रहाणे करेंगे कप्तानी?

अभी हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि रोहित शर्मा वेस्टइंडीज दौरे पर कौन सी सीरीज खेलेंगे और कौन सी नहीं। कुछ लोगों का कहना है कि वर्ल्ड कप तक अब कोई टेस्ट मैच नहीं है तो टीम इंडिया के कप्तान को व्हाइट बॉल की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। उस लिहाज से मीडिया रिपोर्ट्स यह कहने लगी हैं कि अगर रोहित नहीं खेलते हैं तो टेस्ट टीम की कमान अजिंक्य रहाणे को सौंपी जा सकती है। कई दिग्गजों ने उनके नाम का समर्थन किया है। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन को भी कुछ लोगों ने कप्तान बनाने की मांग की है। हाल ही में पूर्व सेलेक्टर देवांग गांधी ने भी इन दोनों नाम को कप्तानी का हकदार बताया था। 

गौरतलब है कि अजिंक्य रहाणे पहले टीम इंडिया की टेस्ट टीम के उपकप्तान थे। उनकी कप्तानी में भारत ने 2020-21 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी ऐतिहासिक जीत ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर दर्ज की थी। ऐसे में अगर रोहित नहीं खेलते हैं तो रहाणे ही टेस्ट टीम के लिए कप्तानी का सबसे बड़ा विकल्प साबित हो सकते हैं। ओवल में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी रहाणे ने 89 और 46 रनों की पारी खेली थी और काफी प्रभावित किया था। इससे पहले आईपीएल 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने टीम इंडिया में वापसी की थी। अभी इसको लेकर कोई अंतिम फैसला फिलहाल नहीं आया है लेकिन सिर्फ अटकलें ही लगाई जा रही हैं। देखना होगा कि बोर्ड और सेलेक्शन कमेटी इसको लेकर क्या फैसला करती है।

यह भी पढ़ें:-

Video: हैरी ब्रूक के साथ हो गया बड़ा मजाक, अजीबोगरीब तरह से बोल्ड हुआ अंग्रेज बल्लेबाज

भारत की टेस्ट टीम में 5 साल बाद लौटेंगे हार्दिक पांड्या! BCCI बना रही है मास्टर प्लान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement