Sunday, May 12, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा की बड़ी टेंशन हुई दूर, एशिया कप से पहले भारत की वनडे टीम में लौटेगा यह धाकड़ खिलाड़ी!

Asia Cup 2023: टीम इंडिया को इस साल एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप खेलना है उससे पहले एक खिलाड़ी कप्तान रोहित शर्मा की बड़ी टेंशन को दूर कर सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 26, 2023 13:55 IST
ajinkya rahane rohit sharma ODI- India TV Hindi
Image Source : BCCI रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे

भारतीय टीम के ज्यादातर खिलाड़ी इन दिनों आईपीएल 2023 में व्यस्त हैं। तो टीम इंडिया का मैनेजमेंट इस साल होने वाले एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड कप के लिए रणनीतियां बनाना शुरू कर चुका है। इन दो मेगा ईवेंट से पहले भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेलना है। जिसके लिए मंगलवार को टीम का 15 सदस्यीय स्क्वॉड घोषित कर दिया था। इस टीम में तकरीबन डेढ़ साल से बाहर चल रहे एक ऐसे खिलाड़ी की वापसी हुई थी जो रोहित शर्मा के लिए बड़ा संकटमोचक बन सकता है। दरअसल टेस्ट ही नहीं वनडे टीम में भी भारत को एक ऐसे अनुभवी बल्लेबाज की जरूरत है जो पारी को संभालने के साथ जरूरत पड़ने पर गीयर भी बदल सके। मौजूदा आईपीएल में कमाल के प्रदर्शन के बाद एक ऐसा खिलाड़ी चर्चा में आ भी गया है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं अजिंक्य रहाणे की जो इस साल चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। फ्रेंचाइजी ने शुरुआती दे मैचों के बाद अजिंक्य को टीम में जगह दी। मुंबई इंडियंस के खइलाफ उन्होंने 27 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेलकर सभी को चौंका दिया था। इसके बाद उन्होंने 19 पर 31, 20 पर 37 और 10 पर 9 रनों की पारियां खेलीं। पिछले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उन्होंने 29 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेलकर तूफान मचा दिया था। इन भीषण पारियों के बाद हर तरफ रहाणे की टीम इंडिया में वापसी की मांग उठने लगी थी। हुआ भी कुछ ऐसा ही, WTC फाइनल के लिए घोषित किए गए स्क्वॉड में उनका चयन हुआ। इसका सबसे बड़ा कारण उनके फॉर्म के साथ-साथ श्रेयस अय्यर की इंजरी और सूर्यकुमार यादव का आउट ऑफ फॉर्म होना भी रहा। 

Ajinkya Rahane, IPL 2023

Image Source : AP
आईपीएल 2023 के दौरान अजिंक्य रहाणे ने बल्लेबाजी से मचाई तबाही

अजिंक्य रहाणे के लिए IPL 2023 बना वरदान

अजिंक्य रहाणे ने आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2022 में साउथ अफ्रीका दौरे पर खेला था। उसके बाद से उन्हें टीम में जगह ही नहीं मिली। फिर उन्होंने घरेलू क्रिकेट का रुख किया। वहां भी उनका प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा और कुछ खास देखने को नहीं मिला। इसके बाद ऐसा लगने लगा था कि यह उनके करियर का अंतिम फेज है। हर जगह यह कहा जाने लगा था कि शायद यह स्टार बल्लेबाज अब टीम इंडिया में लौट नहीं पाएगा। लेकिन आईपीएल एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनता जा रहा है जहां से खिलाड़ी अक्सर वापसी करते हैं। पिछले सीजन हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक का ही उदाहरण ले लीजिए। इस साल अब रहाणे ने टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड में वापसी कर ली है। पर अब सवाल यह भी है कि, क्या उनकी आतिशी बल्लेबाजी देखने के बाद व्हाइट बॉल क्रिकेट में उनकी वापसी हो पाएगी?

5 साल से रहाणे ने नहीं खेला व्हाइट बॉल इंटरनेशनल मैच

अजिंक्य रहाणे आईपीएल 2023 में एक नए अवतार में नजर आ रहे हैं। उनकी खास ट्रेनिंग और कड़े परिश्रम का असर दिख रहा है। यह वही रहाणे बनकर सामने आ रहे हैं जिसने 2011 में टीम इंडिया के लिए टी20 फॉर्मेट से अपने करियर का आगाज किया था। यह वही रहाणे हैं जिन्होंने शुरुआती चार आईपीएल सीजन के बाद टीम इंडिया का टिकट पाया था। वह 2008 से इस लीग का हिस्सा हैं। जहां आईपीएल 2011 के बाद उन्हें टीम इंडिया में चुना गया था। अब आईपीएल 2023 के बाद उनके करियर का एक और टर्निंग पॉइंट आ गया है। इसके बाद हर किसी को उम्मीद है कि क्या रहाणे एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले टीम इंडिया की बड़ी समस्या का हल बन पाएंगे। रहाणे ने आखिरी वनडे मैच फरवरी 2018 में खेला था। वहीं टी20 टीम में वह आखिरी बार 2016 में नजर आए थे।

Ajinkya Rahane, ODI Team

Image Source : GETTY IMAGES
अजिंक्य रहाणे करीब पांच साल से ज्यादा से व्हाइल बॉल इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं।

टीम इंडिया की सबसे बड़ी समस्या का हल बनेंगे रहाणे?

भारतीय क्रिकेट टीम से जबसे युवराज सिंह का जाना हुआ है उसके बाद से नंबर 4 की समस्या सुलझती नहीं दिख रही है। इस बीच कई ऐसे नाम आए जो जल्द ही गुमनाम हो गए। लेकिन एक नाम ऐसा है जिसको लेकर हमेशा उतने मौके नहीं मिलने पर सवाल उठते आए हैं। वो नाम है अजिंक्य रहाणे का। रहाणे ने भारत के लिए 35.62 की औसत से 90 वनडे मैचों में 2962 रन बनाए हैं। उनके नाम 24 अर्धशतक और तीन शतक भी दर्ज हैं। यह औसत वनडे क्रिकेट के लिए बहुत ज्यादा खराब नहीं है। लेकिन फिर भी उन्हें कभी पर्याप्त मौके नहीं मिले। टी20 में भी रहाणे ने भारत के लिए 20 मैच खेले और 20 से अधिक की औसत से 375 रन बनाए। हमेशा से इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट उनके लिए समस्या बनता था। वनडे में उनका स्ट्राइक रेट करीब 78 का रहा है तो टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 113 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

Ajinkya Rahane, WTC Final

Image Source : PTI
अजिंक्य रहाणे का WTC फाइनल के स्क्वॉड में चयन किया गया है

पर अब जिस तरह से अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल 2023 में वापसी की है वो दिखाता है कि उन्होंने अपनी पुरानी समस्या पर काम किया है। उन्होंने तो अपनी समस्या दूर कर ली अब सवाल यह भी है कि क्या वह टीम इंडिया की पुरानी नंबर चार की समस्या का हल बन पाएंगे। इस साल भारत को एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड कप खेलना है। उसके लिए टीम ने नंबर 4 पर ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव सभी को ट्राई किया। पंत और अय्यर चोटिल हैं जिनका खेलना मुश्किल माना जा रहा है। सूर्या टी20 के अलावा किसी भी फॉर्मेट में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए। केएल राहुल को भी पिछले दिनों ट्राई किया गया इस पोजीशन पर। लेकिन उनके यहां आने से निचला मध्यक्रम कमजोर हो जाता है। वह पिछले कुछ समय से बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेल रहे हैं। ऐसे में रहाणे की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए वह एक शानदार विकल्प साबित हो सकते हैं। पर यह उनके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और बचे हुए आईपीएल 2023 के मैचों पर भी निर्भर करेगा। 

यह भी पढ़ें:-

मुंबई इंडियंस की हार के बाद कोच का बड़ा बयान, अर्जुन तेंदुलकर की बॉलिंग स्पीड पर कह दी ये बात

हार्दिक पांड्या IPL के नंबर-1 कप्तान, एमएस धोनी को छोड़ा पीछे; आसपास भी नहीं हैं रोहित शर्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement