Monday, April 15, 2024
Advertisement

अजिंक्य रहाणे ने फिर किया निराश, उपकप्तान बनते ही शुरू हुआ फ्लॉप शो

अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में आखिरी शतक दिसंबर 2020 में लगाया था। उसके बाद उनके बल्ले से सिर्फ चार अर्धशतक ही निकले हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 14, 2023 22:03 IST
Ajinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : PTI Ajinkya Rahane

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के मौजूदा दौरे पर एक बार फिर से अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया था। आपको बता दें कि पिछले साल जनवरी में साउथ अफ्रीका दौरे के बाद से रहाणे को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया। उससे पहले 2021 के अंत तक उनसे उपकप्तानी छिन गई थी। लेकिन आईपीएल 2023 में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए दमदार प्रदर्शन करते हुए अपनी वापसी के रास्ते को तैयार किया। फिर उन्होंने वापसी भी शानदार तरीके से की और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जब सभी बल्लेबाज फेल हुए तो उन्होंने रन बनाए। ओवल में खेले गए उस मुकाबले में उन्होंने 89 और 46 रन बनाए थे। इसके बाद इस सीरीज के लिए उन्हें रोहित शर्मा का डिप्टी नियुक्त किया गया।

पर एक बार फिर से उनका फ्लॉप शो शुरू हो गया। डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट में जहां यशस्वी जायसवाल ने 171 और रोहित शर्मा ने 103 रनों की पारी खेली। वहीं विराट कोहली ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। पर शुभमन गिल जिनसे नंबर तीन पर खासा उम्मीदें थीं सिर्फ 6 रन बना पाए और फिर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी 3 रन बनाकर आउट हुए। रहाणे से इस टीम को काफी उम्मीदें थीं। क्योंकि चेतेश्वर पुजारा इस टीम का हिस्सा नहीं हैं ऐसे में मध्यक्रम में विराट और रहाणे ही टीम इंडिया की अहम कड़ी थे। पर रहाणे के जल्दी विकेट गंवाने से एक बार फिर से सवाल उठने लगा है उनकी स्थिरता पर जो हमेशा से सवालों के घेरे में रही है। हालांकि, अभी इस मैच की दूसरी पारी और दूसरा मुकाबला सीरीज का बाकी है, तो रहाणे के लिए वापसी का मौका बन सकता है।

Ajinkya Rahane

Image Source : PTI
अजिंक्य रहाणे ने दिसंबर 2020 से नहीं लगाया कोई शतक

अजिंक्य रहाणे का पिछले 5 मैचों में कैसा रहा प्रदर्शन?

अजिंक्य रहाणे की कन्सिस्टेंसी यानी स्थिरता हमेशा से चर्चा का विषय रही है। उन्होंने एक पारी में परफॉर्म किया है तो अगली दो-चार पारियों में फ्लॉप रहते हैं। ऐसा बताते हैं उनकी पिछली 11 पारियों के आंकड़े। रहाणे ने नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में 35 और दूसरी पारी में 4 रन बनाए थे। फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज की पहली पारी में उन्होंने 48 और 20 रन बनाए थे। फिर दूसरे टेस्ट में पहली पारी में उनका खाता नहीं खुला और दूसरी पारी में उन्होंने 58 रन बनाए थे। इससे पहले उन्होंने अगस्त 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 61 रन बनाए थे। फिर अगले टेस्ट में उन्होंने दोनों पारियों में 9, 1 रन बनाए। यह देखकर लग रहा है कि उनके प्रदर्शन में कहीं ना कहीं स्थिरता नहीं रहती है। उनका आखिरी टेस्ट शतक दिसंबर 2020 में मेलबर्न में आया था उसके बाद से उन्होंने कोई शतक नहीं लगाया है और सिर्फ चार अर्धशतक लगाए हैं।

कैसा है रहाणे का टेस्ट रिकॉर्ड?

अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए साल 2013 में टेस्ट डेब्यू किया था। उसके बाद से उन्होंने 84 मैचों की 143 पारियों में 5069 रन बनाए हैं। उनके नाम 12 टेस्ट शतक और 26 अर्धशतक दर्ज हैं। इसके अलावा 90 वनडे मैचों में भी रहाणे ने 2962 रन बनाए हैं। जिसमें तीन शतक और 24 अर्धशतक उनके नाम दर्ज हैं। रहाणे ने भारत के लिए 20 टी20 इंटरनेशनल में भी 375 रन बनाए हैं। उनके नाम 172 आईपीएल मैचों में भी 4400 रन दर्ज हैं। आईपीएल में उनके नाम दो शतक और 30 अर्धशतक दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें:-

यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट डेब्यू पर खेली यादगार पारी, फिर भी यह बड़ा कारनामा करने से चूके

IPL फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स से इस दिग्गज की छुट्टी, टीम ने अचानक लिया बड़ा फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement