Sunday, May 12, 2024
Advertisement

RCB की टीम में बड़ा बदलाव, लखनऊ सुपर जायंट्स के दिग्गज की बैंगलोर में एंट्री

आरसीबी की टीम में आईपीएल 2023 के बाद कई बड़े बदलाव होना शुरू हो गए हैं। अब लखनऊ सुपरजायंट्स के एक पूर्व दिग्गज की टीम में एंट्री हो गई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 04, 2023 10:19 IST
andy flower, RCB, IPL- India TV Hindi
Image Source : IPL एंडी फ्लॉवर बने आरसीबी पुरुष टीम के हेड कोच

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन 2008 से 16वें सीजन 2023 तक कुछ ही टीमें ऐसी रहीं जिन्होंने हर सीजन खेला लेकिन एक भी खिताब उन्हें नहीं मिला। उनमें से ही एक है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम। इस टीम के पास दिग्गजों की कभी कमी नहीं रही लेकिन कमी रही तो बस एक आईपीएल टाइटल की। अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, डेनियल विटोरी, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी ने इस टीम के लिए अपना योगदान दिया। सबसे बड़े खिलाड़ी तो बने विराट कोहली जो साल 2008 से लगातार इसका हिस्सा हैं वह भी टीम को टाइटल नहीं जिता पाए। आगामी सीजन 2024 से पहले टीम ने अब पहले टाइटल को जीतने की कवायद करीब एक साल पहले से ही शुरू कर दी है। टीम से 2018 के बाद से अभी तक जुड़े रहे दो दिग्गजों की अब टीम से विदाई हो गई है। वहीं उनकी जगह एक बड़ा नाम टीम के साथ जुड़ गया है।

आरसीबी ने हेसन और बांगड़ को लेकर दिया अपडेट

आपको बता दें कि आरसीबी के साथ 2018 से बतौर डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन्स जुड़े माइक हेसन और हेड कोच संजय बांगड़ की अब विदाई हो गई है। कुछ दिनों पहले ऐसी रिपोर्ट सामने आई थीं जिसे आरसीबी की फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार 4 अगस्त को अपने विदाई ट्वीट से सही साबित कर दिया है। उसी कड़ी में शुक्रवार को आरसीबी ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि हाल ही में लखनऊ सुपर जायंट्स का साथ छोड़ने के बाद उनके पूर्व हेड कोच दिग्गज एंडी फ्लॉवर अब आरसीबी के साथ बतौर हेड कोच जुड़ गए हैं। वहीं आरसीबी की तरफ से हेसन और बांगड़ की विदाई की पुष्टि कर दी गई। 

एंडी फ्लॉवर बनेंगे RCB के कोच

गौरतलब है कि क्रिकबज की 18 जुलाई को सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार एंडी फ्लॉवर कई फ्रेंचाइजीज के साथ संपर्क में बताए जा रहे थे। अब इस बात पुष्टि खुद आईपीएल फ्रेंचाइजी ने कर दी है कि आरसीबी ने एंडी फ्लॉवर को अपनी पुरुष टीम का हेड कोच नियुक्त किया है। इस टीम के साथ फ्लॉवर के अलावा एबी डिविलियर्स भी मेंटोर की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। लेकिन इसको लेकर अभी किसी तरह का ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है। फ्लॉवर का हाल ही में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ 2 साल का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया था जिसे फ्रेंचाइजी द्वारा बढ़ाया नहीं गया और उनकी जगह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज जस्टिन लैंगर को कोच नियुक्त कर दिया गया। 

एंडी फ्लॉवर के पास कोचिंग का अपार अनुभव

अगर अनुभव की बात करें तो एंडी फ्लॉवर के पास टीम की कोचिंग का खासा अनुभव है। वह सीपीएल, पीएसएल, यूएई टी20 लीग में भी टीमों को प्रशिक्षण दे चुके हैं। हाल ही में एशेज के दौरान वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोचिंग स्टाफ के साथ भी बतौर कंसल्टेंट मौजूद थे। वह आखिरी तीनों एशेज टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ड्रेसिंग रूम का हिस्सा रहे थे। हेसन और बांगड़ के नेतृत्व में आरसीबी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। साल 2019 के बाद टीम लगातार तीन बार प्लेऑफ में भी पहुंची। पर साल 2023 में दुर्भाग्यवश टीम प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई। अब टीम के सपोर्ट स्टाफ में आने वाले दिनों में बड़े बदलाव दिख सकते हैं।

Andy Flower

Image Source : IPL
Andy Flower

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप 2023 से पहले स्टार खिलाड़ी ने सभी को चौंकाया, अचानक छोड़ दी वनडे टीम की कप्तानी

रियान पराग ने फिर किया कमाल, अर्जुन तेंदुलकर की टीम बनी चैंपियन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement