Friday, May 03, 2024
Advertisement

अर्जुन तेंदुलकर की गेंदबाजी में योगराज सिंह ने निकाली कमी, बताया क्यों कम है उनकी बॉलिंग स्पीड?

Arjun Tendulkar-Yograj Singh: रणजी ट्रॉफी में डेब्यू से पहले अर्जुन तेंदुलकर ने योगराज सिंह से ट्रेनिंग ली थी। उन्होंने अब आईपीएल में अर्जुन के डेब्यू के बाद उनके बॉलिंग एक्शन में कमी बताई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 29, 2023 16:56 IST
योगराज सिंह के साथ...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, PTI योगराज सिंह के साथ अर्जुन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को तीन साल तक मुंबई इंडियंस के साथ बेंच पर बैठने के बाद आईपीएल 2023 में डेब्यू का मौका मिला। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। उस मैच में उन्हें विकेट जरूर नहीं मिला लेकिन अपनी किफायती गेंदबाजी के लिए उन्होंने सुर्खियां बटोरीं। फिर अगले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने आखिरी ओवर में 20 रन डिफेंड करते हुए एक विकेट लिया और टीम को जीत दिलाई। फिर पंजाब किंग्स के खिलाफ उन्होंने शुरुआत में विकेट तो निकाला लेकिन एक ओवर में 31 रन देकर ट्रोल हो गए। उनकी गेंदबाजी को लेकर कई सवाल उठे। किसी ने उनकी स्पीड को लेकर उन्हें घेरा तो किसी ने उनके बॉलिंग एक्शन पर सवाल उठा दिए।

अब उनके मेंटोर और पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने बड़ा बयान दिया है। योगराज ने अर्जुन के गेंदबाजी एक्शन में कमी निकाली है। उन्होंने साथ ही उनकी बल्लेबाजी पर भी बयान दिया और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को अर्जुन तेंदुलकर को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट करने की सलाह दे डाली। अर्जुन तेंदुलकर ने अभी तक चार मैच खेले हैं जिसमें से तीन विकेट उनके नाम दर्ज हैं। इसके अलावा उनकी इकॉनमी करीब 9 की जरूर है लेकिन उसमें से एक 31 रनों का ओवर हटा दिया जाए तो वह किफायती ही रहे हैं। बल्लेबाजी में एक बार अर्जुन को मौका मिला और 9 गेंदों पर उन्होंने 13 रन आखिरी में आते हुए बनाए थे।

अर्जुन तेंदुलकर गेंदबाजी करते हुए

Image Source : AP
अर्जुन तेंदुलकर गेंदबाजी करते हुए

अर्जुन तेंदुलकर की बॉलिंग स्पीड क्यों है कम?

योगराज सिंह ने समाचार पत्र दैनिक भास्कर से एक इंटरव्यू में बातचीत की और अर्जुन तेंदुलकर को लेकर कई बयान दिए। उन्होंने कहा कि, अर्जुन तेंदुलकर के गेंदबाजी एक्शन में थोड़ी कमी है। अगर उनका हाथ कान के पास से आने लगेगा तो उनकी स्पीड तो बढ़ेगी ही साथ ही वह और खतरनाक भी हो जाएंगे। हालांकि, योगराज ने इसके पीछे की समस्या को बताया कि आखिर क्यों उनका एक्शन ऐसा है। उन्होंने कहा कि, अर्जुन की पीठ में कंधे के नीचे की तरफ पहले फ्रैक्चर था। यही कारण है कि उनका एक्शन ऐसा है। पर उन्हें अपनी इस कमी को दूर करना होगा। योगराज ने आगे कहा कि, जब वह मेरे पास आए थे तो उनके शरीर का निचला भाग कमजोर था पर अब उनमें काफी सुधार हो चुका है।

अर्जुन गेंदबाज के साथ एक बेहतर बल्लेबाज

योगराज सिंह ने इस बातचीत में अर्जुन तेंदुलकर की बल्लेबाजी पर भी बयान दिया। उनका मानना है कि अर्जुन एक गेंदबाज के साथ-साथ बेहतर बल्लेबाज भी हैं। इसका जिक्र करते हुए उन्होंने एक वाकिया बताया, जब अर्जुन उनसे ट्रेनिंग ले रहे थे तो एक बार उन्होंने कहा कि मुझे बैटिंग नहीं मिलती 9वें-10वें नंबर पर भेजते हैं। यह सुनते ही योगराज ने अर्जुन को बैटिंग के लिए भेजा। अगले कुछ मिनटों में अपनी बल्लेबाजी से अर्जुन ने सभी को प्रभावित किया। उन्होंने लंबे-लंबे छक्के लगाए। वहां मौजूद गोवा रणजी टीम के कोच मंसूर ने तो अर्जुन की तुलना क्रिस गेल जैसे खिलाड़ियों से कर डाली।

अर्जुन तेंदुलकर ने दिखाई बैटिंग स्किल

Image Source : AP
अर्जुन तेंदुलकर ने दिखाई बैटिंग स्किल

रोहित शर्मा को दी सलाह

योगराज सिंह ने मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को खास सलाह देते हुए अर्जुन तेंदुलकर को बल्लेबाजी में प्रमोट करने की बात कही। उनका मानना है कि अर्जुन तेंदुलकर को टॉप ऑर्डर में मौका मिलना चाहिए। अगर उन्हें ओपनिंग या नंबर तीन पर मौका मिलेगा तो वह बल्लेबाजी में भी कमाल कर सकते हैं। गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच के आखिरी क्षणों में अर्जुन बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्होंने गेंदों को मिडिल से कनेक्ट किया। उन्होंने 9 गेंदों पर 13 रन बनाए थे जिसमें सीनियर गेंदबाज मोहित शर्मा पर लगाया गया शानदार छक्का भी शामिल था। अब अर्जुन शनिवार 30 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक्शन में दिख सकते हैं। पिछले मैच में उनके बैटिंग के जौहर देखने के बाद उनका प्रमोशन हो सकता है बल्लेबाजी में भी। गेंदबाजी में वह मुंबई के अटैक की शुरुआत करते हैं।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: केकेआर को मैच से पहले लगा बड़ा झटका, इंजरी के कारण बाहर हुआ मैच विनर खिलाड़ी

IPL 2023: बीच मैच लखनऊ की खुशियों को लगा बड़ा झटका, मैच का हीरो चोटिल होकर बाहर!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement