Saturday, April 13, 2024
Advertisement

IND vs AUS: 6 साल बाद दोहराया गया इतिहास, अर्शदीप सिंह ने कर दिया ये बड़ा कमाल

IND vs AUS 5th T20I: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में अर्शदीप सिंह ने मैच विनिंग ओवर फेंका। उन्होंने आखिरी ओवर में 10 रन का बचाव करके टीम को जीत दिलाई।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 04, 2023 8:45 IST
Arshdeep Singh- India TV Hindi
Image Source : GETTY अर्शदीप सिंह ने कर दिया बड़ा कमाल

IND vs AUS 5th T20I Match: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में 6 रन से हराया। आखिरी गेंद तक चले इस मैच में अर्शदीप सिंह ने काफी शानदार गेंदबाजी की और सीरीज 4-1 से अपने नाम की। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 161 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 154 रन ही बना सकी।

अर्शदीप सिंह ने आखिरी ओवर में पलटी बाजी

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में 10 रन की जरूरत थी और क्रीज पर मैथ्यू वेड जैसा विस्फोटक बल्लेबाज था। ऐसे में कप्तान सूर्यकुमार ने लास्ट ओवर अर्शदीप सिंह को दिया, जो अपने तीन ओवर में 37 रन दे चुके थे। लेकिन अर्शदीप ने लास्ट ओवर में 10 रन का बखूबी बचाव किया और ऑस्ट्रेलिया के बैटर्स को सिर्फ 3 रन बनाने दिए। इसी के साथ वह दूसरे ऐसे भारतीय गेंदबाज बनने जिसने टी20I मैच के आखिरी ओवर में 10 या उससे कम रन का बचाव किया। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ही कर सके थे। 

6 साल पहले जसप्रीत बुमराह ने किया था कमाल 

साल 2017 में नागपुर टी-20 मैच में भारत ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के दमपर जीत दर्ज की थी। जब मैच आखिरी ओवर तक पहुंचा तो लोगों की सांसें थम सी गई थी, आखिरी ओवर में इंग्लैंड की टीम को सिर्फ 8 रन चाहिए थे और 4 बल्लेबाज ही आउट हुए थे। लेकिन बुमराह ने सिर्फ 2 रन खर्च किए थे और भारत को 5 रनों से शानदार जीत दिलवाई थी। इस ओवर में जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट भी अपने नाम किए थे। 

आखिरी ओवर में कम से कम रन का बचाव करने वाले भारतीय

  1. 8 रन - जसप्रीत बुमराह बनाम इंग्लैंड (2017)
  2. 10 रन - अर्शदीप बनाम ऑस्ट्रेलिया (2023)*
  3. 11 रन - हार्दिक पांड्या बनाम बांग्लादेश (2016)
  4. 13 रन - जोगिंदर शर्मा बनाम पाकिस्तान (2007)
  5. 13 रन - अक्षर पटेल बनाम श्रीलंका (2023)

ये भी पढ़ें

रिंकू सिंह के साथ घटी अजीबोगरीब घटना, टी20I करियर में पहली बार हुआ कुछ ऐसा

रवि बिश्नोई ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, टी20 में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय स्पिनर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement