Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IND vs AUS: रवि बिश्नोई ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, टी20 में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय स्पिनर

IND vs AUS 5th T20I: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज का अंत जीत के साथ किया। इस सीरीज में रवि बिश्नोई सबसे सफल गेंदबाज रहे।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 04, 2023 6:46 IST
IND VS AUS- India TV Hindi
Image Source : GETTY रवि बिश्नोई ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS 5th T20I Match: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय युवा खिलाड़ियों ने इस सीरीज में काफी कमाल का प्रदर्शन किया। युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई इस सीरीज के हीरो रहे। उन्होंने सीरीज के सभी मैचों में गेंद से अहम भूमिका निभाई। इस दौरान उन्होंने एक ऐसा कारमाना किया जो इससे पहले कोई भी भारतीय स्पिन गेंदबाज नहीं कर सका था। 

रवि बिश्नोई ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

रवि बिश्नोई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में कुल 9 विकेट अपने नाम किए और प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी जीता। वहीं, उन्होंने भारत के लिए टी20 में लगातार 10वें मैच में विकेट लिया। इसी के साथ वह लगातार 10 टी20 मैच में कम से कम 1 विकेट लेने वाले भारत के पहले स्पिनर भी बन गए। वहीं, टी20I में लगातार सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के नाम है। आशीष नेहरा ने लगातार 13 टी20 मैचों में कम से कम 1 विकेट लिया था। 

अश्विन के इस रिकॉर्ड की बराबरी भी की

रवि बिश्नोई ने भारत के लिए एक द्विपक्षीय टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। इससे पहले साल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में रविचंद्रन अश्विन ने कुल 9 विकेट हासिल किए थे। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर युजवेंद्र चहल हैं। युजवेंद्र चहल ने साल 2017 में इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में 8-8 विकेट अपने नाम किए थे। 

ऐसा रहा सीरीज का आखिरी मैच 

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 154 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। इस मैच में भारतीय टीम के लिए श्रेयस अय्यर ने 37 गेंदों में 53 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं, अक्षर पटेल ने 21 गेंदों में 31 रन बनाए। भारत की तरफ से गेंदबाजी में मुकेश कुमार ने जहां 3 विकेट हासिल किए तो वहीं रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह ने 2-2 जबकि अक्षर पटेल ने 1 विकेट अपने नाम किया।

ये भी पढ़ें

सीरीज जीतने के बाद कप्तान सूर्यकुमार को आई इस प्लेयर की याद, Playing 11 में नहीं दिया था चांस

भारत ने पांचवें टी20 में चटाई ऑस्ट्रेलिया को धूल, गेंदबाजों ने दिखाया कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement