ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ashes 2021-22, Aus vs Eng 1st test day-2 : ट्रेविस हेड के शतक से ऑस्ट्रेलिया ने कसा इंग्लैंड पर शिकंजा

Ashes 2021-22, Aus vs Eng 1st test day-2 : ट्रेविस हेड के शतक से ऑस्ट्रेलिया ने कसा इंग्लैंड पर शिकंजा

एशेज सीरीज 2021-22 के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर अपना शिकंजा कस लिया है। दूसरे दिन की समाप्ति तक टीम ने 196 रनों की मजबूत बढ़त हासिल कर ली है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 09, 2021 14:43 IST
Ashes 2021-22, Aus vs Eng 1st test day-2, Australia vs England, cricket ,sports- India TV Hindi
Image Source : AP Travis head 

ट्रेविस हेड (112) के शतक के साथ डेविड (94) और मार्नस लाबुशेन (74) के बेहतरीन अर्द्धशतकीय पारी की मदद से एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर अपना शिकंजा कस लिया है। ऑस्ट्रेलिया टीम ने खेल के दूसरे दिन 7 विकेट के नुकसान पर 343 रन बना लिए हैं। वहीं टीम के पास अब अब 196 रनों की मजबूत बढ़त हासिल है। दिन के अंत तक ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड 112 और मिचेल स्टार्क 10 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे।

वार्नर ने तीन जीवनदान का फायदा उठाते हुए 94 रन की पारी खेली। उन्होंने मार्नस लाबुशेन (74) के साथ दूसरे विकेट के लिये 156 रन की साझेदारी की। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का मध्यक्रम लड़खड़ा गया लेकिन हेड ने 95 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 112 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया की बड़ी बढ़त सुनिश्चित की। इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 147 रन पर आउट हो गयी थी। 

हेड के शतक के अलावा वार्नर को जीवनदान मिलना और बेन स्टोक्स का लगातार क्रीज से आगे पांव रखना गुरुवार को चर्चा के मुख्य विषय रहे। वार्नर जब 17 रन पर थे तब स्टोक्स ने उन्हें आउट कर दिया था लेकिन रीप्ले से पता चला कि गेंदबाज ने नोबॉल की है और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। इससे यह भी पता चला कि स्टोक्स ने अपनी पिछली तीन गेंदों पर भी क्रीज से आगे पांव रखा था लेकिन अंपायर ने उसे नोबॉल नहीं दिया था। 

बाद में ऑस्ट्रेलिया के एशेज प्रसारक चैनल 7 ने खुलासा किया कि स्टोक्स ने 14 बार अपना पांव क्रीज से आगे रखा था लेकिन केवल दो बार ही नोबॉल दी गयी। लंच के तुरंत बाद वार्नर ने 48 रन के निजी योग पर ओली रोबिनसन की गेंद पर दूसरी स्लिप में कैच दिया लेकिन रोरी बर्न्स ने उसे छोड़ दिया। वार्नर तब 60 रन पर थे जब हसीब हमीद ने उन्हें रन आउट करने का आसान मौका गंवाया। लाबुशेन का भाग्य ने ऐसा साथ नहीं दिया। उन्होंने 116 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये और गेंदबाजों पर दबदबा बनाया लेकिन लीच पर ढीला शॉट खेलकर मार्क वुड को आसान कैच दे बैठे। 

स्टीव स्मिथ (12) चाय के विश्राम से ठीक पहले वुड की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे। वार्नर आखिर में चाय के विश्राम के तुरंत बाद रोबिनसन की गेंद पर कवर में स्टोक्स को कैच दे बैठे। रोबिनसन ने अगली गेंद पर कैमरन ग्रीन को बोल्ड किया। इससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 189 से पांच विकेट पर 195 रन हो गया। नये विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने रोबिनसन की हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन वह केवल 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। 

हेड और कप्तान पैट कमिन्स (12) ने इसके बाद 70 रन की साझेदारी की जिसने गाबा में पहले दोनों दिन आस्ट्रेलिया का दबदबा सुनिश्चित किया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कमिन्स को लेग स्लिप में कैच कराया। इंग्लैंड के नयी गेंद लेने के बाद हेड ने क्रिस वोक्स पर चौका लगाकर अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने केवल 85 गेंदें खेली। 

रोबिनसन इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट लिये जिसमें मार्कस हैरिस (तीन) के रूप में पहली सफलता भी शामिल है। बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने लाबुशेन का कीमती विकेट लिया। इसे छोड़कर दिन भर उनकी गेंदों की धुनाई होती रही। उन्होंने 11 ओवर में 95 रन देकर एक विकेट लिया है। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022