Friday, May 03, 2024
Advertisement

Ashes 2021-22 : उस्मान ख्वाजा के शतक से ऑस्ट्रेलिया ने 416 रनों पर पारी की घोषित, इंग्लैंड की सधी हुई शुरुआत

2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे ख्वाजा को ट्रेविस हेड के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के कारण ही ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली थी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: January 06, 2022 15:01 IST
Ashes 2021-22,  Australia vs England, Sports, cricket, Usman Khawaja, Sports, cricket, steve smith - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ashes 2021-22

Highlights

  • ख्वाजा को ट्रेविस हेड के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के कारण ही ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली थी
  • ख्वाजा ने 206 गेंद में 137 रन की पारी खेली
  • इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से 403 रन पीछे है

उस्मान ख्वाजा के नौवें टेस्ट शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन आठ विकेट पर 416 रन के स्कोर पर पारी घोषित की। जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 13 रन बना लिये थे। 2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे ख्वाजा को ट्रेविस हेड के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के कारण ही ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली थी। 

उन्होंने स्टीव स्मिथ (67) के साथ शतकीय साझेदारी की और फिर ऑस्ट्रेलियाई पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई। उन्होंने 206 गेंद में 137 रन की पारी खेली। इससे पहले स्टुअर्ट ब्रॉड ने दूसरी नयी गेंद से ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो झटके दिये। उन्होंने 101 रन देकर पांच विकेट लिये। दूसरे दिन के अंत में हसीब हमीद और जाक क्रॉली दो दो रन बनाकर खेल रहे थे। 

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2022 में राफेल नडाल ने की दमदार शुरुआत

इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से 403 रन पीछे है। इंग्लैंड ने लंच ब्रेक के बाद दूसरी नयी गेंद ली और इसका फायदा तुरंत मिला जब ब्रॉड ने स्मिथ को विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों लपकवाया। इसके साथ ही स्मिथ और ख्वाजा की 115 रन की साझेदारी भी टूट गई। इसके चार ओवर बाद ब्रॉड ने कैमरन ग्रीन (पांच) को स्लिप में जाक क्रॉली के हाथों लपकवाया। 

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर इस समय पांच विकेट पर 242 रन था। एलेक्स कारी 13 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर डीप में जॉनी बेयरस्टॉ को कैच देकर लौटे। दूसरे छोर से विकेटों को गिरते देख रहे ख्वाजा ने 201 गेंद में 11 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। उन्हें 30 के स्कोर पर जीवनदान मिला था जब जैक लीच की गेंद पर जो रूट ने उनका कैच छोड़ा था। उन्होंने इस पारी के साथ 3000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिये। 

यह भी पढ़ें- वनडे विश्व कप के लिए हुआ भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान, जेमिमा और शिखा को नहीं मिली जगह

सात घंटे की उनकी पारी का अंत ब्रॉड ने किया। मैदान पर जमा करीब 25000 दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। इससे पहले अपना 81वां टेस्ट खेल रहे स्मिथ ने अपना 33वां अर्धशतक 116 गेंद में पूरा किया। उन्होंने जब 30 रन बनाये जो टेस्ट क्रिकेट में 6996 रन बनाने वाले जस्टिन लैंगर को पीछे छोड़कर ऑस्ट्रेलिया के लिये सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज हो गए। 

उन्होंने मौजूदा कोच लैंगर से 24 टेस्ट कम में यह आंकड़ा छुआ। इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स 14वें ओवर की पांचवीं गेंद के बाद हाथ को पकड़ते हुए मैदान से चले गए। उपचार कराके वह लंच ब्रेक के बाद मैदान पर लौटे लेकिन गेंदबाजी नहीं की। इससे पहले कल बारिश के कारण सिर्फ 21 ओवर का खेल हो सका था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement