Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : दुबई स्टेडियम का ये आंकड़ा जानकर चौंक जाएंगे आप

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 का फाइनल दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला जाएगा, यहां की एक बात बहुम अहम है, जो आपको जाननी चाहिए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 09, 2022 17:43 IST
India vs Afganistan Match at dubai international stadium- India TV Hindi
Image Source : PTI India vs Afganistan Match at dubai international stadium

Highlights

  • एशिया कप 2022 का फाइनल दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर होगा
  • पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 11 सितंबर को होगी खिताबी भिड़ंत
  • पाकिस्तान और श्रीलंका के पास फिर से खिताब जीतने का मौका

Asia Cup 2022 Dubai International Stadium : एशिया कप 2022 में अब केवल दो ही मैच बचे हैं। आज श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच सुपर 4 का आखिरी मुकाबला है। इसके बाद 11 सितंबर को पाकिस्तान और श्रीलंका के ही बीच एशिया कप 2022 का फाइनल मैच होगा। दोनों टीमें पहले ही अपने अपने मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं। हालांकि आज के मैच के कोई मायने नहीं हैं, क्योंकि किसी भी टीम की जीत हार से कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन इतना जरूर है कि इन दोनों ही टीमों की फाइनल से पहले एक तैयारी जरूर हो जाएगी। फाइनल मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस स्टेडियम के पिछले कुछ आंकड़े हम आपको बताते हैं, जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे। 

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर टॉस की भूमिका बहुत अहम 

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर पिछले जो 19 मैच खेले गए हैं, उसमें से 16 बार वो टीम जीतने में कामयाब हुई है, जिसने बाद में बल्लेबाजी की है यानी रनों का पीछा किया है। केवल तीन ही बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। इससे समझा जा सकता है कि इस मैदान पर टॉस जीतना कितना अहम है। जो भी टीम यहां टॉस जीतती है पहले गेंदबाजी का ही फैसला करती है, ताकि उन्हें रनों का पीछा कराने का मौका मिले और टीम के जीतने की संभावना भी बन जाए। 

भारतीय टीम ने सभी मैच इसी स्टेडियम पर खेले हैं 
भारत और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार को जो मैच खेला गया था, वे भी दुबई में ही था। उसमें टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल टॉस हार गए थे और टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की, बावजूद इसके टीम इंडिया जीत गई। इसका कारण ये था कि टीम इंडिया ने इतना बड़ा स्कोर टांग दिया था कि अफगानिस्तान के पास कोई मौका ही नहीं था। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने अफगानिस्तान के विकेट जल्दी जल्दी निकाल दिए और मैच टीम इंडिया की झोली में डाल दिया। भारतीय टीम ने इस साल के एशिया कप में अपने सारे मैच इसी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर ही खेले हैं। जिसमें से दो में उसे हार मिली और तीन मैच भारतीय टीम जीतने में कामयाब रही। लेकिन इसके बाद भी टीम फाइनल में अपनी जगह नहीं बना पाई। अब देखना होगा कि फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान और श्रीलंका में से कौन सी टीम टॉस जीतती है और फिर इस साल का विजेता कौन बनता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement