Friday, March 29, 2024
Advertisement

एशिया कप 2023 होगा कैंसिल! अपनी जिद्द पर अड़ा पाकिस्तान, BCCI ने बनाया तगड़ा प्लान

Asia Cup 2023: लंबे समय से एशिया कप 2023 के वेन्यू को लेकर विवाद जारी है। उसी बीच अब रिपोर्ट ऐसी आ रही हैं कि, एशिया कप कैंसिल भी हो सकता है। पाकिस्तान अपनी जिद्द पर अड़ा है, बीसीसीआई ने खास प्लानिंग शुरू कर दी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 01, 2023 13:59 IST
Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, PTI एशिया कप 2023 कैंसिल होने की कगार पर आ गया है!

एशिया कप 2023 के वेन्यू को लेकर लगातार करीब 7 महीने से विवाद जारी है। दरअसल इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को करनी है, लेकिन मुंबई हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक गतिरोध चल रहा है। इसका हवाला देते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान ही इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया था। जिसके बाद यह विवाद शुरू हुआ। तत्कालीन पीसीबी चीफ रमीज राजा ने इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप तक में नहीं आने की धमकी दे डाली थी। कार्यवाहक चेयरमैन की भूमिका वर्तमान में नजम सेठी निभा रहे हैं। उनके आने से भी यह विवाद सुलझा नहीं। अब जो बातें सामने आ रही हैं उसमें इस बात की चर्चा है कि एशिया कप 2023 कैंसिल हो सकता है।

पाकिस्तान की एक वेबसाइट क्रिकेट पाकिस्तान ने इसको लेकर पूरी जानकारी शेयर की है। इस वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान अपनी जिद्द पर अड़ा है। जिसके बाद यह टूर्नामेंट कैंसिल भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं उस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने तो यहां तक एशिया कप कैंसिल होने पर उस विंडो में एक पांच देशों के बीच मल्टी नेशन टूर्नामेंट करवाने का फैसला किया है। पर पाकिस्तान इसके बावजूद अपनी हाइब्रिड मॉडल और पाकिस्तान में ही टूर्नामेंट को आयोजित करने की जिद्द से हट नहीं रहा है।

Najam Sethi

Image Source : PTI
Najam Sethi

वनडे वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान की बेतुकी शर्त

आपको बता दें कि पाकिस्तान की तरफ से कुछ दिन पहले हाइब्रिड मॉडल पेश किया गया था जिसके मुताबिक भारतीय टीम को अपने मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने होते। पर बीसीसीआई सचिव और एसीसी चीफ जय शाह शायद इस प्रस्ताव से राजी नहीं हुए। वहीं पाकिस्तान इस टूर्नामेंट को अपने ही देश में आयोजित करने की जिद्द पर अड़ा है। पिछली कुछ रिपोर्ट में तो यह भी सामने आया था कि हाइब्रिड मॉडल पेश करते हुए भी पाकिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए शर्तें रख दी थीं। उसके मुताबिक कुछ चुनिंदा जगहों पर ही पाकिस्तान की तरफ से मुकाबले खेलने की पेशकश हुई थी। यानी अब धीरे-धीरे यह साफ होने लगा है कि हाइब्रिड मॉडल पर शायद बात बन नहीं रही है। उसका प्रमुख कारण हो सकता है पाकिस्तान का आगामी वर्ल्ड कप के लिए भी शर्तें लगाना।

BCCI करवाएगा खास टूर्नामेंट

फिलहाल इस विवाद को देखते हुए बांग्लादेश और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भी पाकिस्तान को समझाने की कोशिश की और इस टूर्नामेंट की मेजबानी की इच्छा जताई। यूएई में पिछले साल इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था इस बार भी देश ने इस ईवेंट के लिए अपनी पेशकश की। लेकिन मामला नहीं सुलझ रहा है। क्रिकेट पाकिस्तान की इस रिपोर्ट के बाद फैंस की एशिया कप को लेकर उम्मीदें ध्वस्त हो सकती हैं। इसके हिसाब से एशिया कप 2023 कैंसिल होने की राह पर है। साथ ही बीसीसीआई ने इसका मन बनाते हुए खाली होने वाले उस विंडो में टूर्नामेंट करवाने की भी प्लानिंग शुरू कर दी है। इसके तहत पांच देशों के बीच मल्टी नेशन टूर्नामेंट हो सकता है। पर अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तान की विश्व कप की तैयारियों को तो झटका लगेगा ही, साथ ही इंटरनेशनल स्तर पर और क्रिकेट रिवेन्यू के हिसाब से उसे नुकसान भी होगा।

बाबर आजम और रोहित शर्मा, एशिया कप 2022 की तस्वीर

Image Source : PTI
बाबर आजम और रोहित शर्मा, एशिया कप 2022 की तस्वीर

रिपोर्ट में साथ ही यह भी कहा गया है कि, जल्द ही इस टूर्नामेंट को लेकर फैसला आ सकता है। दो हफ्ते पहले एसीसी चीफ जय शाह ने कहा भी था कि, वह इस मामले पर इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले अन्य देशों के इनपुट का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने साथ ही मीडिया से यह भी कहा था कि, हमें अन्य देशों के फीडबैक के साथ-साथ भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर स्पष्टता मिलने का इंतजार है। अब रिपोर्ट में सूत्रों के मुताबिक बताया गया कि, अगर पाकिस्तान अपनी इस जिद्द को नहीं छोड़ेगा तो यह टूर्नामेंट कैंसिल भी हो जाएगा। पीसीबी ने पहले ही एशिया कप 2023 को किसी और देश में आयोजित करने से साफ इनकार कर दिया है। 

यह भी पढ़ें:-

Asia Cup 2023 के वेन्यू पर पाकिस्तान का फाइनल फैसला! ODI वर्ल्ड कप को लेकर खड़ा हो गया बवाल

एशिया कप के बाद वनडे वर्ल्ड कप के वेन्यू पर बवाल, पाकिस्तान की तरफ से आया एक और बयान

राजस्थान को हराने के बाद भी टेंशन में मुंबई इंडियंस, रोहित शर्मा से जुड़ी इस बात ने टीम को किया परेशान

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement