Friday, March 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : अब इस मॉडल पर खेला जाएगा एशिया कप, भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच पर भी फैसला!

Asia Cup 2023 : एशिया कप के आयोजन में जो रुकावट आ रही थी, वो अब दूर हो गई है और इसके साथ ही भरत बनाम पाकिस्‍तान मैच की तस्‍वीर भी साफ होती दिख रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 25, 2023 12:58 IST
Asia Cup 2023 IND vs PAK - India TV Hindi
Image Source : GETTY Asia Cup 2023 IND vs PAK

Asia Cup 2023 IND vs PAK  : एशिया कप 2023 के आयोजन का रास्‍ता अब साफ होता हुआ नजर आ रहा है। इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्‍तान को मिली हुई है, लेकिन बीसीसीआई की ओर से पहले ही साफ किया जा चुका है कि टीम इंडिया खेलने के लिए पाकिस्‍तान नहीं जाएगी, क्‍योंकि प्‍लयेर्स की सुरक्षा एक बड़ा और अहम मुद्दा है। ऐसे में एशिया कप खटाई में पड़ता नजर आ रहा था, लेकिन अब पता चला है कि एशिया कप सितंबर से पहले सप्‍ताह से शुरू हो सकता है। साथ ही भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच को लेकर भी करीब करीब फैसला हो गया है और अब बस ऐलान किया जाना बाकी है। 

एशिया कप 2023 हाइब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा 

इस साल का एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर होगा। जब बीसीसीआई सचिव ने टीम इंडिया के पाकिस्‍तान जाने को लेकर बयान दिया था, उसके बाद ही पीसीबी दूसरे विकल्‍प पर विचार कर रहा था, जिसको लेकर खबरें भी सामने आई थीं। अब द न्‍यूज के हवाले से पता चला है कि एशियाई क्रिकेट परिषद यानी एसीसी ने पीसीबी की ओर से प्रस्‍तावित किए गए हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी दे दी है। हालांकि एसीसी के अध्‍यक्ष जय शाह हैं, उनकी ओर से इस बारे में कोई भी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। पता चला है कि पीसीबी चीफ नजम सेठी ने जो मॉडल सामने रखा था, उसमें कहा गया है कि एशिया कप के शुरुआती चार से छह मैच पाकिस्‍तान में खेले जाएंगे, जिसमें टीम इंडिया नहीं होगी। इसके बाद बाद के मैच किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर होंगे, जिसमें भारतीय टीम खेलती हुई नजर आएगी। हालांकि वो न्‍यूट्रल वेन्‍यू क्‍या होगा, ये कहना अभी मुश्किल है, लेकिन माना जा रहा है कि दुबई या फिर श्रीलंका में से कहीं पर मैच कराए जा सकते हैं। द न्‍यूज फ्रॉम इंडिया की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें एसीसी के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि हाइब्रिड मॉडल को बिना किसी शर्त के सैद्धान्तिक रूप से मंजूरी दी गई है। 

इस साल भारत में खेला जाएगा वनडे विश्‍व कप 
इसी साल अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक भारत में वनडे विश्‍व कप का आयोजन होना है। पहले खबरें इस तरह की आ रही थीं कि बीसीसीआई की ओर से ये शर्त लगाई गई है कि पीसीबी पहले इस बात को मंजूर करे कि विश्‍व कप के लिए पाकिस्‍तानी टीम भारत आएगी, उसके बाद ही पाकिस्‍तान के हाइब्रिड मॉडल को माना जाएगा, लेकिन अब पता चला है कि ऐसी कोई बात नहीं है। पता चला है कि इस मामले में आखिरी फैसला पाकिस्‍तान की सरकार लेगी। इसके साथ ही ये भी तय हो गया है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाला महा मुकाबला पाकिस्‍तान में नहीं होगा, जिस न्‍यूट्रल वेन्‍यू को फाइनल किया जाएगा। पता चला है कि आईपीएल खत्‍म होने के बाद एसीसी की ओर से इस बारे में आखिरी फैसला कर लिया जाएगा और साथ ही शेड्यूल भी सामने आ जाएगा। 

भारत और पाकिस्‍तान के बीच हो सकते हैं दो से तीन मुकाबले 
भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब आपसी क्रिकेट सीरीज नहीं होती है, इसलिए एसीसी और आईसीसी टूर्नामेंट में ही दोनों टीमें आमने सामने होती हैं। वैसे तो जब एशिया कप का शेड्यूल जारी होगा, उसमें एक ही मैच का जिक्र किया जाएगा, जो लीग का मैच होगा, लेकिन पूरी संभावना है कि इसके बाद सुपर 4 और उसके बाद भी फाइनल में भारत और पाकिस्‍तान के बीच टक्‍कर हो सकती है। पता चला है कि भारत और पाकिस्‍तान के अलावा इस ग्रुप में तीसरी टीम नेपाल ही होगी, वहीं दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान की टीमें एक दूसरे से भिड़ती हुई नजर आएंगी। हालांकि उम्‍मीद की जानी चाहिए कि इसी महीने के आखिर में एशिया कप के आयोजन पर आखिरी मोहर लग जाएगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement