Thursday, May 09, 2024
Advertisement

एशियन गेम्स में कैसा रहा है क्रिकेट का इतिहास, जानें इन खेलों में क्या रही टीम इंडिया की कहानी?

19वें एशियन गेम्स का आयोजन चीन के हांगझोउ में होगा और इस बार इन खेलों में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 16, 2023 17:52 IST
Asian Games 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Asian Games 2023 में भारत की महिला और पुरुष दोनों टीमें लेंगी हिस्सा

चीन कें हांगझोउ में सितंबर-अक्टूबर में 19वें एशियन गेम्स का आयोजन होगा। इस बार इन खेलों में क्रिकेट प्रतियोगिता सभी के आकर्षण का केंद्र होने वाली है। क्रिकेट तो पहले भी इन खेलों में शामिल हुआ है लेकिन खास बात यह है कि इस बार भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने महिला और पुरुष दोनों टीमों को भेजने का ऐलान किया है। इसके लिए भारत की महिला और पुरुष टीमों का ऐलान भी हो चुका है। ऐसे में यह जानना और दिलचस्प हो जाता है कि इन खेलों में इससे पहले क्रिकेट का और भारतीय क्रिकेट टीम का क्या इतिहास रहा है।

एशियन गेम्स में कब-कब शामिल हुआ क्रिकेट?

यह तीसरा ऐसा मौका है जब एशियन गेम्स में क्रिकेट को जगह मिली है। इससे पहले साल 2010 और 2014 में भी क्रिकेट को शामिल किया जा चुका है। पिछली बार  2018 में आयोजित हुए 18वें एशियन गेम्स में क्रिकेट शामिल नहीं था। पर इस बार फिर से इन खेलों में क्रिकेट फील्ड पर एक्शन देखने को मिलेगा। इससे पहले आयोजित हुई क्रिकेट प्रतियोगिता में बांग्लादेश और श्रीलंका मेन्स टीम ने गोल्ड मेडल जीते हैं। वहीं महिला क्रिकेट में दोनों बार पाकिस्तान की टीम ने बाजी मारी है।

Asian Games 2023

Image Source : TWITTER
एशियन गेम्स में एक-एक बार बांग्लादेश और श्रीलंका की मेन्स टीम ने जीता गोल्ड मेडल

पहली बार भारतीय टीम लेगी हिस्सा?

खास बात यह है कि एशियन गेम्स में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम हिस्सा लेगी। यह भी पहला मौका होगा कि भारत की महिला और पुरुष दोनों टीमें एकसाथ हिस्सा लेंगी। इससे पहले साल 2022 में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में भी क्रिकेट शामिल था लेकिन इसमें सिर्फ महिलाओं की प्रतियोगिता हुई थी। आगामी इवेंट में महिला प्रतियोगिता का आयोजन 19 से 28 सितंबर तक होगा, वहीं पुरुषों की प्रतियोगिता 28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होगी। मौजूदा इंटरनेशनल रैंकिंग के कारण भारत की  इन दोनों टीमों को सीधे क्वार्टरफाइनल में एंट्री मिली है।

एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

महिला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, अंजलि सरवानी, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बरेड्डी। 

स्टैंडबाय: पूजा वस्त्राकर, हरलीन देओल, स्नेह राणा, सायका इशाक और काशवी गौतम।

पुरुष टीम: रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जीतेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर)।
स्टैंडबाय: यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, साई सुदर्शन।

यह भी पढ़ें:-

विराट कोहली दूसरे टेस्ट में उतरते ही रचेंगे इतिहास, सचिन तेंदुलकर के साथ एक और क्लब में होंगे शामिल

टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, लौट आया सबसे बड़ा दुश्मन; वापसी करते ही बना दिया रिकॉर्ड

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement