Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विराट कोहली दूसरे टेस्ट में उतरते ही रचेंगे इतिहास, सचिन तेंदुलकर के साथ एक और क्लब में होंगे शामिल

विराट कोहली ने भारत के लिए सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए हैं। वहीं शतकों के मामलों में भी वह सचिन के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 16, 2023 16:20 IST
Sachin Tendulkar, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY, PTI सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच तीन दिन में ही पारी  और 141 रन से जीत लिया था। इस मुकाबले के बाद टीम ने 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला अब 20 जुलाई से त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। इस मुकाबले में एक बार फिर से सभी की नजरें होंगी टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के ऊपर। कोहली इस मैच में उतरते ही इतिहास रच देंगे। डोमिनिका टेस्ट में विराट ने 76 रनों की पारी खेली थी और टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा था। अब दूसरे टेस्ट मैच में एक बार फिर वह इतिहास रचने की दहलीज पर खड़े हैं।

विराट कोहली का कद भारतीय क्रिकेट ही नहीं पूरी दुनियाभर में अब ऐसा हो गया है कि जब भी वह मैदान पर आते हैं, कोई ना कोई रिकॉर्ड बना ही देते हैं। उनकी हर पारी आज के दौर में ऐतिहासिक हो गई है। ऐसा ही एक और इतिहास कोहली 20 जुलाई को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उतरते ही रचने वाले हैं। विराट का यह 500वां इंटरनेशनल मैच होगा। भारत के लिए वह 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले चौथे खिलाड़ी बनेंगे। इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर। वहीं मॉडर्न मास्टर विराट कोहली ने अब सचिन तेंदुलकर के साथ एक और खास क्लब में एंट्री कर ली है।

Virat Kohli

Image Source : AP
विराट कोहली पहले टेस्ट के दौरान

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

  1. सचिन तेंदुलकर- 664 मैच
  2. एमएस धोनी- 535 मैच
  3. राहुल द्रविड़- 504 मैच
  4. विराट कोहली- 499 मैच
  5. रोहित शर्मा- 442 मैच

विराट कोहली के करियर पर एक नजर

अपनी कप्तानी में भारत की अंडर-19 टीम को चैंपियन बनाने के बाद जब साल 2008 में इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया में एंट्री की थी। किसी को शायद नहीं पता होगा कि आने वाले 10 सालों में उनका कद जमीन से आसमान तक पहुंच जाएगा। लेकिन इस खिलाड़ी ने अपने खेल से सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया का दिल जीत लिया। उनके नाम 110 टेस्ट मैचों में 8555 रन दर्ज हैं जिसमें 28 शतक और 29 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं 274 वनडे में उन्होंने 12898 रन बनाए हैं और 46 शतक व 65 अर्धशतक इस फॉर्मेट में उनके नाम दर्ज हैं। विराट ने 115 टी20 इंटरनेशनल में भी भारत के लिए 4008 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 37 अर्धशतक उन्होंने लगाए हैं।

यह भी पढ़ें:-

टेस्ट डेब्यू में इस खिलाड़ी ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो 120 साल बाद भी अटूट, फुटबॉल में भी दिखाया जौहर

शिखर धवन का करियर हुआ खत्म! भारत की बी टीम में भी नहीं मिली जगह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement