Monday, April 29, 2024
Advertisement

वनडे विश्व कप के इतिहास में केवल 4 बार हुआ है ये करिश्मा, डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने किया कमाल

AUS vs PAK David Warner Mitchell Marsh : पाकिस्तान के खिलाफ डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने एक ऐसा कीर्तिमान रच दिया, जो इससे पहले केवल 3 ही बना है। विश्व कप के 13वें सीजन में इन दोनों बल्लेबाजों ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करा ​लिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 20, 2023 18:25 IST
David Warner And Mitchell Marsh- India TV Hindi
Image Source : AP David Warner And Mitchell Marsh

AUS vs PAK  David Warner Mitchell Marsh : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने भले अच्छी शुरुआत न की हो और उसे लगातार दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया ने वही रंग दिखा दिया है, जिसके लिए ये टीम जानी और पहचानी जाती है। भारत और साउ​थ अफ्रीका से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला मैच श्रीलंका से जीता और अब पाकिस्तान से आमना सामना हो रहा है। पाकिस्तान के पेस अटैक के सामने ऑस्ट्रेलिया ने जिस तरह की बल्लेबाजी की, पुरानी यादें ताजा हो गईं। खास तौर पर डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने जमकर पाकिस्तानी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी। खास बात ये है कि अब तक के विश्व कप के इतिहास में जो काम इससे पहले केवल तीन ही बार हो सका था, वही इस जोड़ी ने दोहरा दिया है। 

उपल थरंगा और तिलकरत्ने दिलशान ने दो बार वनडे वर्ल्ड कप में लगाया है साथ साथ शतक 

वनडे विश्व कप का इस बार 13वां आयोजन हो रहा है। साल 1975 से शुरू होकर ये कारवां 2023 तक आ गया है, लेकिन ऐसे मौके केवल तीन ही बार आए थे, जब दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अपना अपना शतक पूरा किया हो। दरअसल साल 2011 के विश्व कप में श्रीलंका के उपल थरंगा और तिलकरत्ने दिलशान ने मिलकर पहली बार अपना शतक पूरा किया था। जब सामने जिम्बाब्वे की टीम थी। उपल थरंगा ने 133 और तिलकरत्ने दिलशान ने 144 रनों की शानदार पारी खेली थी। इन दोनों के बीच 282 रनों की पार्टनरशिप हुई थी। जो आज भी सबसे बड़ी साझेदारी है। इसके बाद उसी साल यानी 2011 में ही श्रीलंका के उपल थरंगा और तिलकरत्ने दिलशान ने फिर इंग्लैंड के खिलाफ अपने अपने शतक पूरे किए। इस बार थरंगा ने नाबाद 102 और दिलशान ने नाबाद 108 रनों की पारी खेली थी। 

रोहित शर्मा और केएल राहुल ने साल 2019 के विश्व कप में लगाया था श्रीलंका के खिलाफ शतक 
साल 2019 में टीम इंडिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाए थे। ये मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच था। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 111 रन और रोहित शर्मा ने 103 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस बार यही काम डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने कर दिया। जहां एक ओर डेविड वार्नर ने 124 बॉल पर 163 रनों की विस्फोटक पारी खेली, जिसमें 14 चौके और नौ छक्के शामिल रहे। वहीं मिचेल मार्श ने 108 बॉल पर 121 रन बनाए। इसमें दस चौके और नौ छक्के शामिल रहे। मजे की बात ये भी है कि जब भी किसी टीम के सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं, विरोधी टीम बड़े अंतर से हारी है। ऐसा ही कुछ श्रीलंका के मैच में और भारतीय टीम के मुकाबले में हुआ था। अब ऐसा लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम भी पाकिस्तान को हराने में कामयाब हो जाएगी। हालांकि रिजल्ट के लिए मैच पूरा होने का इंतजार किया जाना चाहिए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

AUS vs PAK : डेविड वार्नर ने उड़ाई पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां, बना दिया तगड़ा रिकॉर्ड

IND vs NZ: इस खिलाड़ी की खुलने वाली है किस्मत, अचानक होगी टीम इंडिया में एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement