Saturday, April 20, 2024
Advertisement

AUS vs SA: साउथ अफ्रीका के लिए मुश्किल हो सकती है वर्ल्ड कप की राह, ऑस्ट्रेलिया को मिलेगा फायदा; जानिए कारण

AUS vs SA: क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज के बाद होने वाली वनडे सीरीज को रिशेड्यूल करने की मांग की है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 13, 2022 11:12 IST
साउथ अफ्रीका क्रिकेट...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम

Highlights

  • साउथ अफ्रीका वर्ल्ड सुपर लीग टेबल में 11वें स्थान पर
  • सीरीज कैंसिल होने पर ऑस्ट्रेलिया को मिल सकते हैं पूरे 30 अंक
  • नई टी20 लीग के चलते क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने लिया ये फैसला

AUS vs SA: क्रिकेट साउथ अफ्रीका अपने देश में एक नई टी20 लीग की शुरुआत करने जा रहा है। इसके चलते बोर्ड ने जनवरी के मिड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज को कैंसिल करने का फैसला लिया है। इस दौरे पर प्रोटीज को कंगारुओं के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज खेलनी थी। टी20 लीग के कार्यक्रम के चलते सीएसए ने वनडे सीरीज कैंसिल करने का फैसला लिया तो सही लेकिन शायद वह यह भूल गए कि इसका खामियाजा बुरा हो सकता है।

आपको बता दें कि साल 2023 में भारत में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। इसके लिए पूरी दुनियाभर की टीमें 2021-23 तक वर्ल्ड सुपर लीग के तहत सीरीज खेल रही हैं। इस लीग की टॉप-8 टीमें ही इस वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। बाकी टीमों के क्वालीफिकेशन राउंड खेलना होगा। साउथ अफ्रीका इस टेबल में मौजूदा समय में 11वें स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज कैंसिल करने से उसके 30 अंक भी चले जाएंगे जो ऑस्ट्रेलिया के खाते में जुड़ जाएंगे। ऐसे में टीम को सीधे क्वालीफिकेशन की रेस से बाहर होना पड़ सकता है।

CSA ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से की ये मांग

साउथ अफ्रीका की टीम को जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज खेलनी थी। इसे अब क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कैंसिल कर दिया है, क्योंकि बोर्ड चाहता है कि उनके खिलाड़ी नई टी20 लीग के लिए उपलब्ध हों। इस वजह से साउथ अफ्रीका की टीम टेस्ट सीरीज खेलने के बाद स्वदेश लौट आएगी। इसका नुकसान क्या होगा हम आपको बता ही चुके हैं। साथ ही बोर्ड ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से इसे रिशेड्यूल करने की भी मांग की थी। लेकिन सीए के सीईओ निक हॉकली ने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए इससे इनकार कर दिया।

क्या है मौजूदा टेबल का हाल?

वर्ल्ड सुपर लीग के पॉइंट्स टेबल की मौजूदा पोजीशन की बात करें तो इंग्लैंड टॉप पर काबिज है। भारत इस वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा तो उसे सीधे लीग स्टेज में एंट्री मिलेगी। लेकिन टीम इंडिया मौजूदा समय में टेबल में 7वें स्थान पर है। टॉप-8 में इंग्लैंड (1st) और भारत (7th) के अलावा, दूसरे पर बांग्लादेश, तीसरे पर अफगानिस्तान, चौथे पर पाकिस्तान, 5वें पर न्यूजीलैंड, छठे पर वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया 8वें पायदान पर है। इसके अलावा आयरलैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स क्रमश: आखिरी पांच 9, 10, 11, 12 और 13 पायदान पर हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement