Babar Azam : बाबर आजम ने बजाई टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, आठ पारियों में से सात बार अर्धशतक और चार शतक

Babar Azam : बाबर आजम ने नीदरलैंड के खिलाफ खेली जा रही वन डे सीरीज के पहले मैच में 85 गेंदों पर 74 रन की शानदार पारी खेली।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 17, 2022 10:02 IST
Babar Azam- India TV Hindi News
Image Source : GETTY IMAGES Babar Azam

Highlights

  • पाकिस्तानी टीम एशिया कप 2022 से पहले खेल रही है नीदरलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज
  • बाबर आजम ने पहले वन डे में नीदरलैंड के खिलाफ बनाए 85 गेंदों पर 74 रन
  • लगातार शानदार फार्म में हैं बाबर आजम, भारतीय टीम से है 28 अगस्त को मुकाबला

Babar Azam : एशिया कप 2022 से पहले भारत और पाकिस्तान की टीमें अलग अलग जगह वन डे सीरीज खेल रही हैं। टीम इंडिया जहां एक ओर जिम्बाब्वे के दौरे पर है, वहीं पाकिस्तानी टीम नीदरलैंड गई है। पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच सीरीज शुरू हो चुकी है, जिसका पहला मैच पाकिस्तान ने 16 रन से जीत लिया है। मैच भले पाकिस्तान ने जीत लिया हो, लेकिन नीदरलैंड ने भी शानदार प्रदर्शन किया और पाकिस्तान को बराबर की टक्कर दी। सीरीज के पहले ही मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। वे जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे थे, तब लग रहा था कि वे शतक भी लगा सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि वे सैकड़ा पूरा करते आउट हो गए। हालांकि पिछले आठ वन डे पारियों में बाबर आजम ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे साफ है कि वे जबरदस्त फार्म में हैं और इसी फार्म में वे एशिया कप 2022 में टीम इंडिया के मुकाबला करेंगे। 

लगातार बेहतरीन फार्म में नजर आ रहे हैं कप्तान बाबर आजम 

बाबर आजम ने नीदरलैंड के खिलाफ 85 गेंदों पर 74 रन की दमदार पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से एक छक्का और छह चौके आए। लेकिन वे अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने अपनी जो पिछली आठ वन डे पारियां खेली हैं, उसमें से सात बार वे 50 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं। इतना ही नहीं इन आठ पारियों में उनके नाम चार शतक भी दर्ज हैं। इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ वन डे मैच से की थी। तब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 158 रन की पारी खेली थी। इसके बाद वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे मैच में उतरे और इसमें उन्होंने 57 रन बनाए। इसी सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने बाबर आजम के बल्ले से 114 रन की पारी निकली और सीरीज के आखिरी मैच में भी बाबर आजम ने नाबाद 105 रन बना दिए थे। इसके बाद बारी वेस्टइंडीज की थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने वन डे में बाबर आजम ने 103 और उसके बाद 77 रन की पारी खेली। सीरीज के आखिरी मैच में वे केवल एक ही रन बना सके थे। इसके बाद अब नीदरलैंड के खिलाफ 74 रन बना दिए हैं। अभी तो सीरीज का पहला ही मैच हुआ है, अभी दो मैच और बाकी हैं। उसमें भी अगर इसी तरह से बाबर का बल्ला बोला तो पाकिस्तानी की बल्ले बल्ले हो जाएगी। इसी सीरीज के तुरंत बाद एशिया कप शुरू हो जाएगा और पाकिस्तान का पहला मुकाबला टीम इंडिया से है। ये मैच 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला जाएगा। 

विश्व कप में टीम इंडिया को हराने वाले अकेले पाकिस्तानी कप्तान हैं बाबर आजम
बाबर आजम पाकिस्तान क्रिकेट के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में विश्व कप में टीम इंडिया को हराने में कामयाबी हासिल की है। साल 2021 के टी20 विश्व कप में भी बाबर आजम ही पाकिस्तान के कप्तान थे और उस मैच में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को दस विकेट से हराया था। बाबर आजम ने उस मैच में भी 52 गेंद पर 68 रन बनाए थे और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। अगर बाबर आजम का यही फार्म आने वाले कुछ दिन और जारी रहा तो टीम इंडिया को उनके खिलाफ खास रणनीति तैयार करनी होगी, ताकि उन्हें जल्दी आउट किया जा सके। देखना होगा कि सीरीज के बचे हुए दो मैचों में बाबर आजम कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022