Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाबर आजम ने छुआ नया शिखर, ऐसा करने वाले इस वक्‍त दुनिया के अकेले बल्‍लेबाज

Babar Azam : बाबर आजम इस वक्‍त खूब रन बना रहे हैं, जैसे ही उन्‍हें मौका मिलता है, उनके बल्‍लेे से रन बन रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 14, 2023 19:01 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam

Babar Azam ICC Rankings : पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम के कप्‍तान बाबर आजम इस वक्‍त एक सुनहरे दौर से गुजर रहे हैं। चाहे टी20, वनडे हो या फिर टेस्‍ट क्रिकेट, हर जगह उनके बल्‍ले से रन निकल रहे हैं। साथ ही उनकी कप्‍तानी में पाकिस्‍तानी टीम भी अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है। अब पाकिस्‍तानी टीम को श्रीलंका के दौरे पर जाना है, जहां दो टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे, इससे पहले बाबर आजम ने एक नया शिखर छूने काम किया है। वैसे तो इससे पहले भी ये काम हो चुका है, लेकिन इस वक्‍त जहां बाबर आजम हैं, वहां दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं है। आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई, उससे इसकी तस्‍दीक होती है। 

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में बाबर आजम का जलवा 

आईसीसी की ओर से बुधवार को नई रैंकिंग जारी की गई है। इसमें काफी सारे बदलाव देखने के लिए मिले हैं। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को मिली जीत के बाद उनके प्‍लेयर्स की भी रैंकिंग और रेटिंग में अच्‍छा खासा इजाफा हुआ है। खास बात ये है कि टेस्‍ट की रैंकिंग में टॉप 3 पर पूरी तरह से ऑस्‍ट्रेलिया का ही कब्‍जा बना हुआ है। यहां मार्नस लाबुशेन नंबर एक, स्‍टीव स्मिथ नंबर दो और ट्रेविस हेड नंबर तीन पर हैं। इस बार की रैंकिंग में बाबर आजम को कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन इसके बाद भी वे टॉप 5 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। बाबर आजम एक स्‍थान के नुकसान और 862 की रेटिंग के साथ पांचवें नंबर पर हैं। बाबर आजम इस वक्‍त दुनिया के अकेले ऐसे बल्‍लेबाज हैं जो तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप 5 में हैं। वनडे में तो उनका दबदबा इतना है कि वे टॉप पर हैं और दूसरा कोई बल्‍लेबाज उनके आसपास भी नजर नहीं आता। 

बाबर आजम आईसीसी की तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप 5 में हैं 
बाबर आजम की टेस्‍ट रैंकिंग और रेटिंग तो हमने आपको बता दी है, लेकिन अब चलिए आपको बताते हैं कि वन डे और टी20 में उनका क्‍या हाल है। वनडे की रैंकिंग में बाबर आजम की रेटिंग 886 की है और वे नंबर एक पर काबिज हैं। खास बात ये है कि हाल फिलहाल उन्‍हें कोई और चुनौती देता हुआ नहीं दिख रहा है, क्‍योंकि नुंबर दो पर साउथ अफ्रीका के बल्‍लेबाज रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग 777 की है, यानी बाबर से काफी कम। वहीं टी20 में उनकी रेटिंग 756 की है और वहां वे नंबर तीन पर हैं। हालां‍कि यहां पहले नंबर पर टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव हैं और उनकी रेटिंग 906 की है। दूसरे नंबर पर 811 की रेटिंग के साथ मोहम्‍मद रिजवान हैं। हाल फिलहाल ऐसा नहीं लगता कि वे टॉप 5 से बाहर होंगे। देखना होगा कि आने वाले दिनों में जब वे मैदान में उतरेंगे तो कैसा प्रदर्शन करते हुए नजर आते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement