Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप से पहले इस बड़े खिलाड़ी ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, अचानक ले लिया ये फैसला

इस साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट से पहले एक टीम को बहुत बड़ा झटका लगा है। उनके एक बड़े खिलाड़ी ने रिटायरमेंट ले लिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 06, 2023 14:00 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : TWITTER विराट कोहली और तमीम इक्बाल

वनडे वर्ल्ड कप शुरू होने में अब तीन महीने ही बचे हैं। इस टूर्नामेंट से पहले एक बड़े खिलाड़ी ने अचानक से अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। अपने देश के लिए वनडे टीम की कप्तानी के दौरान ही इस खिलाड़ी ने ये फैसला लिया है। अब वर्ल्ड कप के ठीक पहले टीम को नए कप्तान की तलाश होगी। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि महान बल्लेबाज तमीम इकबाल है। तमीम इकबाल ने अफागानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे वनडे सीरीज के बीच में ही ये फैसला लिया है। तमीम इकबाल के इस फैसले ने पूरे बांग्लादेश में क्रिकेट फैंस को निराश कर दिया। तमीम इकबाल के चले जाने से एक बल्लेबाज के साथ-साथ टीम को कप्तान का भी नुकसान होगा।

रो पड़े तमीम...

तमीम इकबाल ने दोपहर 12 बजे (स्थानीय समयानुसार) अचानक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई और अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। वह बेहद भावुक थे और घोषणा करते समय रो भी पड़े। तमीम का फैसला बांग्लादेश क्रिकेट के लिए बड़ा झटका है। तमीम ने प्रेस कॉनफ्रेंस में कहा कि "यह मेरे लिए अंत है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है। मैं इस क्षण से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। मैं अपने सभी साथियों, कोच, बीसीबी अधिकारियों, अपने परिवार के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं।" जो लोग मेरी लंबी यात्रा के दौरान मेरे साथ रहे। उन्होंने मुझ पर विश्वास बनाए रखा। मैं फैंस को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। मेरे प्रति आपके प्यार और विश्वास ने मुझे बांग्लादेश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित किया। मेरे जीवन का अगले अध्याय के लिए मैं आपकी प्रार्थनाएं मांगना चाहता हूं। कृपया मुझे अपनी प्रार्थनाओं में रखें।"

किसे मिलेगी कप्तानी

बांग्लादेश टाइगर्स पहले ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं और अब इस मेगा इवेंट में उनके पास कोई कप्तान नहीं बचा है। शाकिब अल हसन इस समय टी20ई कप्तान हैं जबकि लिटन दास टेस्ट में बांग्लादेश का नेतृत्व कर रहे हैं। यह देखना होगा कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) इनमें से किसी को कम से कम विश्व कप तक कप्तान नियुक्त करता है या नहीं।

कैसा रहा तमीम का करियर

जहां तक ​​तमीम इकबाल की बात है, उन्होंने बांग्लादेश के लिए 70 टेस्ट मैच खेले और 38.89 की औसत से 5134 रन बनाए, जिसमें उनके नाम 10 शतक भी हैं। उन्होंने इस प्रारूप में आखिरी बार अप्रैल में आयरलैंड के खिलाफ खेला था। जहां तक ​​वनडे का सवाल है, उन्होंने 241 मैच खेले और 36.62 की औसत से 14 शतक और 56 अर्धशतक के साथ 8313 रन बनाए। तमीम ने बांग्लादेश के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में भी अपना करियर समाप्त किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement