Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

भारत के पूर्व खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी का हुआ निधन, क्रिकेट जगत के लिए बुरी खबर

Bishan Singh Bedi: क्रिकेट जगत के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। भारत के पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है। वह 77 साल के थे।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 23, 2023 16:32 IST
Bishan Singh Bedi- India TV Hindi
Image Source : PTI Bishan Singh Bedi

भारत में इस समय वनडे वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है, लेकिन इसी बीच क्रिकेट जगत के लिए बुरी खबर सामने आई है। 77 साल की उम्र में पूर्व भारतीय दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है। 1970 के दशक में स्पिन गेंदबाजी की प्रसिद्ध चौकड़ी का हिस्सा रहे बिशन सिंह बेदी अब नहीं रहे। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मुकाबले जिताए थे। वह अपनी रहस्यमयी स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे। 

ऐसा रहा है करियर 

बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर में हुआ था। बेदी की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में होती थी। उन्हें खेलने से वेस्टइंडीज के बल्लेबाज भी कतराते थे। उन्होंने भारत के लिए 1966 से 1979 तक टेस्ट क्रिकेट खेला है और वे प्रसिद्ध भारतीय स्पिन चौकड़ी (बेदी, प्रसन्ना, चंद्रशेखर, राघवन) का हिस्सा भी थे। उन्होंने 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट चटकाए, जिसमें 14 बार पांच विकेट हॉल हासिल किए थे। इसके अलावा उन्होंने 10 वनडे मैचों में 7 विकेट चटकाए थे। उन्होंने 1560 विकेटों के साथ अपना फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर खत्म किया। 

बीसीसीआई ने पूर्व टेस्ट कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। ट्वीट करते हुए  BCCI ने लिखा कि इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और फैंस के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा कि श्री बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। भारतीय क्रिकेट ने आज एक आइकन खो दिया। बेदी सर ने क्रिकेट के एक युग को परिभाषित किया और उन्होंने एक स्पिन गेंदबाज के रूप में खेल पर एक अमिट छाप छोड़ी। इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और प्रियजनों के साथ हैं।

इतने टेस्ट मैचों में की थी कप्तानी 

बिशन सिंह बेदी ने भारत के अलावा विदेशी धरती पर भी अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 22 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें भारत ने 6 जीते थे और 11 में हार सामना करना पड़ा था। वहीं 5 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुआ थे। जिन 22 टेस्ट मैचों में उन्होंने कप्तानी की। उसमें 106 विकेट हासिल किए थे। बेदी 1990 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरे के दौरान कुछ समय के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर थे। वह नेशनल सेलेक्टर और मनिंदर सिंह और मुरली कार्तिक जैसे कई प्रतिभाशाली स्पिनरों के गुरु भी थे।

बिशन सिंह बेदी का लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया है। उनके परिवार में पत्नी अंजू, बेटा अंगद और बेटी नेहा हैं। उनका बेट अंगद 'टाइगर जिंदा है' और 'पिंक' जैसी फिल्मों में नजर आ चुका है। वहीं उनकी बहू नेहा धूपिया फेमस अभिनेत्री हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement