Saturday, May 11, 2024
Advertisement

रूट की कप्तानी की मैकुलम ने की आलोचना, जानिए वजह

मैकुलम ने कहा, "मुझे लगता है कि जो रूट एक शानदार व्यक्ति हैं, एक अच्छे क्रिकेटर हैं लेकिन मैंने उन्हें वास्तव में अच्छी कप्तानी करते हुए नहीं देखा है।"

IANS Reported by: IANS
Published on: December 13, 2021 21:33 IST
Brendon McCullum Criticises Joe Root's Leadership- India TV Hindi
Image Source : GETTY Brendon McCullum Criticises Joe Root's Leadership

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने क्रिकेट समिति द्वारा इंग्लैंड टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट को एक 'बहुत अच्छा कप्तान' बताए जाने की आलोचना की है। मैकुलम का मानना है कि उन्होंने जो रूट में कप्तानी वाले गुण नहीं देखे हैं। पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, उन्होंने इंग्लैंड की टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को अहम मुकाबले में आराम देने का फैसला किया था, जिन्होंने 1100 से अधिक टेस्ट विकेट चटकाए हैं, जिससे टीम में गेंदबाजी क्रम कमजोर रहा है।

सेन्ज ब्रेकफास्ट में सोमवार को 40 वर्षीय मैकुलम ने कहा, "मुझे लगता है कि जो रूट एक शानदार व्यक्ति हैं, एक अच्छे क्रिकेटर हैं लेकिन मैंने उन्हें वास्तव में अच्छी कप्तानी करते हुए नहीं देखा है।"

मैकुलम यह समझने में असमर्थ हैं कि रूट, जिन्होंने एक वर्ष में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड अपनी टीम के लिए बनाया है, उनके बल्ले से इस तरह का शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद वह अपनी टीम का अच्छे से नेतृत्व क्यों नहीं कर पाए।

उन्होंने कहा, "अधिक चिंता की बात यह है कि नेतृत्व केवल टीम में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के बारे में नहीं है। नेतृत्व आपके खिलाड़ियों को प्रेरित करने के बारे में है, जो वे नहीं कर पा रहे हैं।"

मैकुलम ने कहा "इंग्लैंड द्वारा गाबा में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पहली पारी 147 रन पर समाप्त हो गई थी। इसके बाद दूसरी पारी में कप्तान जो रूट और डाविड मलान ने अर्धशतक लगाते हुए पारी खेली, लेकिन वे शतक नहीं बना पाए। इंग्लैंड के पास मौके थे, लेकिन वे ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक मजबूत लक्ष्य नहीं दे पाए। जब दबाव आया और ऑस्ट्रेलिया ने विकेट लेना शुरू किया, तो इंग्लैंड की टीम ढेर हो गई। वर्ष में यह उनकी सातवीं टेस्ट हार है जो उल्लेखनीय है।"

IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ मार्च में 3 मैच की वनडे सीरीज की मेजबानी करेगा भारत

मैकुलम ने बताया, "टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन बांग्लादेश का है, जिन्होंने एक साल में 9 टेस्ट मैच हारे हैं। इंग्लैंड के लिए भी यह टेस्ट मैच का साल काफी खराब रहा है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement