Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चैंपियंस ट्रॉफी से बिना मैच खेले ही बाहर हो गईं ये 2 टीमें, खिताब जीतने वाली टीम भी है शामिल

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए दो टीमें बिना मैच खेले ही बाहर हो गईं हैं। ये दोनों टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 में नहीं खेल रही हैं। इसी वजह से वह प्वाइंट्स टेबल में जगह नहीं बना पाएंगी और चैंपियंस ट्रॉफी में नहीं खेल पाएंगी।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: October 30, 2023 11:17 IST
Champions Trophy 2025- India TV Hindi
Image Source : ICC Champions Trophy 2025

Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होना है। चैंपियंस ट्रॉफी में इस बार पाकिस्तान सहित 8 टीमें हिस्सा लेंगी। पाकिस्तान को होस्ट नेशन होने की वजह से चैंपियंस ट्रॉफी में सीधे एंट्री मिल गई है। इस बार आईसीसी ने नया नियम बनाया है, जिसमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में आखिरी दो पायदान पर रहने वाली टीमों को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में जगह नहीं मिल सकेगी। वनडे वर्ल्ड कप 2023 की अंक तालिका में इंग्लैंड की टीम 10वें और बांग्लादेश की टीम 9वें नंबर पर मौजूद है। ऐसे में इन दोनों टीमों को चैंपियंस ट्रॉफी में जगह मिलना मुश्किल दिखाई दे रहा है। लेकिन 2 टीमों ऐसी हैं, जो चैंपियंस ट्रॉफी में बिना मैच खेले ही बाहर हो गई हैं। 

1. वेस्टइंडीज 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर में वेस्टइंडीज की टीम को नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड और श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसी वजह से टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि वेस्टइंडीज की टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई। इसी वजह से जब वेस्टइंडीज की टीम वनडे वर्ल्ड कप में खेल नहीं रही तो वह चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगी। इसी वजह से वह बिना मैच खेले ही बाहर हो गई है। वेस्टइंडीज ने ब्रायन लारा की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी 2004 का खिताब जीता था। तब वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 2 विकेट से पटखनी दी थी। अब पूर्व चैंपियन टीम ही चैंपियंस ट्रॉफी में खेलते हुए नजर नहीं आएगी। 

2. जिम्बाब्वे 

जिम्बाब्वे की टीम भी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में क्वालीफाई करने में सफल नहीं हुई थी। वर्ल्ड कप क्वालीफायर में जिम्बाब्वे को श्रीलंका और स्कॉटलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अब जब जिम्बाब्वे की टीम वर्ल्ड कप 2023 में नहीं खेल रही है। इसी वजह से वह चैंपियंस ट्रॉफी में एंट्री नहीं पा सकेगी। जिम्बाब्वे की टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी 1998, 2000, 2002, 2004, 2006 में हिस्सा लिया था, लेकिन टीम एक बार भी टीम फाइनल में पहुंचने में सफल नहीं रही थी। 

इन टीमों ने जीता है खिताब 

चैंपियंस ट्रॉफी के अभी तक 8 सीजन हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया और भारत ने दो-दो बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है। साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने एक-एक बार चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। वहीं इंग्लैंड की टीम दो बार फाइनल में पहुंची लेकिन एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है। 

यह भी पढ़ें: 

World Cup के बीच इस खिलाड़ी ने बढ़ाई रोहित की टेंशन, खराब प्रदर्शन से टीम के लिए बना सिरदर्द!

धोनी-विराट नहीं कर पाए थे ऐसा, आखिरकार कप्तान के तौर पर रोहित ने 100वें मैच में करके दिखाया ये करिश्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement