Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

AUS के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने ये रिकॉर्ड बनाकर किया बड़ा काम, जिसके आस-पास भी नहीं रोहित-विराट

अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: March 11, 2023 12:41 IST
Cheteshwar Pujara- India TV Hindi
Image Source : GETTY virat kohli, rohit sharma and cheteshwar pujara

Cheteshwar Pujara Run In Border Gavaskar Trophy: भारतीय टीम इस समय अहमदाबाद में चौथा टेस्ट मैच खेल रही है। इस मैच में चेतेश्वर पुजारा अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए फेमस हैं। एक बार वह क्रीज पर टिक गए, तो उन्हें आउट करना मुश्किल हो जाता है। महान भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के बाद उन्हें भारत की दीवार कहा गया और उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से इसे सही साबित भी किया। पिछले एक दशक में वह टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैचों में नंबर तीन पर सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बनकर उभरे हैं। अहमदाबाद टेस्ट में उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। 

चेतेश्वर पुजारा ने बनाया ये रिकॉर्ड 

अहमदाबाद टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा इस समय 22 रन बनाकर खेल रहे हैं। उन्होंने इस मैच में 10वां रन बनाते ही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अपने 2000 रन पूरे कर लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार से ज्यादा रन वाले वह चौथे भारतीय बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ये कारनाम कर चुके हैं। भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन सचिन ने बनाए हैं। उन्होंने 39 मैचों में 3630 रन बनाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर-3630 रन

वीवीएस लक्ष्मण- 2434 रन
राहुल द्रविड़- 2143 रन
चेतेश्वर पुजारा-2013 रन
विराट कोहली- 1793 रन 
वीरेंद्र सहवाग-1738 रन

चेतेश्वर पुजारा शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने इंदौर में हुए तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 59 रनों की पारी खेली थी। अगर टीम इंडिया को अहमदाबाद टेस्ट में जीत हासिल करनी है, तो पुजारा को अपने बल्ले से रन बनाने होंगे। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया  की तरफ से 101 टेस्ट मैचों में 7112 रन बनाए हैं। 

रोहित-विराट हैं काफी पीछे 

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 मैचों में 1793 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक शामिल हैं। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा 11 मैचों में 650 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक शामिल है। इन दोनों ही बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी 2000 रन बनाने में काफी समय लगेगा। 

यह भी पढ़े: 

भारत की धरती पर ये कारनामा करने वाले पहले बॉलर बने रविचंद्रन अश्विन, इस दिग्गज का रिकॉर्ड हुआ चकनाचूर

सिर्फ 21 रन बनाते ही रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, सहवाग हुए पीछे; धोनी के इस कीर्तिमान की कर ली बराबरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement