Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप में सिर्फ ये 2 धाकड़ बल्लेबाज ही जड़ पाए डबल सेंचुरी, 8 साल पहले किया था करिश्मा

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक सिर्फ दो ही खिलाड़ी दोहरे शतक लगा पाए हैं। 8 साल पहले इन प्लेयर्स ने वर्ल्ड कप में दोहरे शतक लगाए थे।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: October 03, 2023 11:56 IST
Chris Gayle - India TV Hindi
Image Source : GETTY Chris Gayle

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा हुआ है। क्रिकेट के महाकुंभ के लिए फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई थी, तब से लेकर अब तक वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, इमरान खान, सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग और शाहिद अफरीदी जैसे खिलाड़ियों ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से सभी का दिल जीता है। क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में अपनी छाप छोड़ी है। इनमें वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले सचिन और एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले हर्शल गिब्स ने नाम शुमार हैं। लेकिन वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक सिर्फ दो ही खिलाड़ी डबल सेंचुरी लगा पाए हैं। 

1. क्रिस गेल

वनडे वर्ल्ड कप में क्रिस गेल और मार्टिन गुप्टिल ही डबल सेंचुरी लगा पाए हैं। वनडे वर्ल्ड कप में पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई थी। गेल ने इस मैच में 147 गेंदों में 215 रन बनाए थे, जिसमें 10 चौके और 16 छक्के जड़े थे। इस मैच में गेल के अलावा मार्लोन सैम्यूल्स ने 133 रन बनाए थे। इन दोनों प्लेयर्स की वजह से वेस्टइंडीज की टीम 372 रन बनाने में सफल रही थी। जिम्बाब्वे की टीम सिर्फ 289 रनों पर ऑलआउट हो गई थी और वेस्टइंडीज ने मैच 73 रनों से जीत लिया था। 

2. मार्टिन गुप्टिल

मार्टिन गुप्टिल ने वनडे वर्ल्ड कप 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 163 गेंदों में 237 रन बनाए थे, जिसमें 24 चौके और 11 छक्के शामिल थे। गुप्टिल के नाम ही वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है। उनकी वजह ही न्यूजीलैंड की टीम ने 393 का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 250 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। इस तरह से न्यूजीलैंड ने 143 रनों से मैच जीत लिया था। 

ODI में अभी तक इन प्लेयर्स ने लगाए हैं दोहरे शतक 

वनडे क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाया था। उनके अलावा वनडे में वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, क्रिस गेल, मार्टिन गुप्टिल, फखर जमां, ईशान किशन, शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाया है। रोहित शर्मा ने वनडे में सबसे ज्यादा तीन दोहरे शतक लगाए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

यशस्वी जायसवाल ने तूफानी शतक जड़ते ही रचा इतिहास, ये बड़ा कमाल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

IPL में कमाल करने वाले 2 खिलाड़ियों की एशियन गेम्स में खुली किस्मत, T20I में डेब्यू का मिला मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement