Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे का रास्ता हुआ साफ, 23 साल बाद पाक की धरती पर कदम रखेगी कंगारू टीम

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम 24 साल बाद पाकिस्तान की धरती पर कदम रखेगी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने शुक्रवार को कंगारू टीम के पाकिस्तान दौरे को मंजूरी दे दी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 04, 2022 17:59 IST
ICC T20 वर्ल्ड कप 2021 के...- India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC T20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान दौरे पर पहला टेस्ट मैच रावलपिंडी में चार मार्च से खेलेगा।
  • वनडे सीरीज के चार मैच 29 मार्च से पांच अप्रैल तक खेले जायेंगे।

कराची। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम 24 साल बाद पाकिस्तान की धरती पर कदम रखेगी। दरअसल, क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने शुक्रवार को कंगारू टीम के पाकिस्तान दौरे को मंजूरी दे दी, जिसमें दोनों बोर्ड ने सुरक्षा चिंताओं के बीच संशोधित यात्रा कार्यक्रम की घोषणा की। बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार साल 1998 में पाकिस्तान दौरा किया था।

पाकिस्तान के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की टीम रावलपिंडी, कराची और लाहौर में तीन टेस्ट मैच खेलेगी। इस पूर्ण दौरे के दौरान तीन मैचों की वनडे सीरीज और एक T20I मैच भी खेले जायेंगे। दौरे का पहला टेस्ट मैच रावलपिंडी में चार से आठ मार्च तक खेला जाएगा, दूसरा टेस्ट कराची (12 से 16 मार्च) और तीसरा टेस्ट मैच लाहौर (21 से 25 मार्च) में खेला जायेगा।  सफेद गेंद के चार मैच 29 मार्च से पांच अप्रैल तक खेले जायेंगे।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी फैसल हसनैन ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि क्रिकेट |स्ट्रेलिया बोर्ड ने औपचारिक रूप से अपनी टीम के पांच सप्ताह के दौरे के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है और पुष्टि की है कि उनके सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध खिलाड़ी 24 वर्षों में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम वास्तव में पैट कमिंस और उनके साथी खिलाड़ियों की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं। तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय और एक T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों  के दौरान प्रतिस्पर्धी मुकाबला देखने के लिए तत्पर है।’’

यह दौरा विदेशी टीमों की मेजबानी को लेकर पाकिस्तान के मनोबल को बढ़ायेगा, जो सुरक्षा चिंताओं के कारण  न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दौरा रद्द करने के बाद से मुश्किल समय का सामना कर रहा था। लाहौर में 2009 में श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकवादी हमले के बाद से लगभग एक दशक तक शीर्ष स्तर की किसी भी टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था।

दोनों क्रिकेट बोर्ड इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि 27 फरवरी को चार्टर्ड विमान से इस्लामाबाद पहुंचने से पहले ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के सदस्य अपने देश में ही पृथकवास पूरा करेंगे। यहां पहुंचने के बाद होटल कमरे में एक दिन पृथकवास में बिताने के बाद वे पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में अभ्यास सत्र आयोजित करेंगे। इसी तरह एकदिवसीय टीम के सदस्यों के आस्ट्रेलिया में पृथकवास पूरा करने के बाद 24 मार्च को लाहौर पहुंचने की उम्मीद है।

टेस्ट सीरीज ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होगा जबकि वनडे सीरीज विश्व कप सुपर लीग के तहत खेली जायेंगी। संशोधित कार्यक्रम 27 फरवरी - इस्लामाबाद में आगमन चार से आठ मार्च - पहला टेस्ट, रावलपिंडी 12-16 मार्च - दूसरा टेस्ट, कराची 21-25 मार्च - तीसरा टेस्ट, लाहौर 29 मार्च - पहला वनडे, रावलपिंडी 31 मार्च - दूसरा वनडे, रावलपिंडी, दो अप्रैल - तीसरा वनडे, रावलपिंडी पांच अप्रैल - T20I, 6 अप्रैल- प्रस्थान। 

(with Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement