Friday, May 03, 2024
Advertisement

24 साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की वापसी, भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से

राष्ट्रमंडल खेलों में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी होगी और 29 जुलाई को बर्मिंघम खेलों के पहले मैच में भारत का सामना आस्ट्रेलिया से होगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: February 01, 2022 16:01 IST
बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का लोगो- India TV Hindi
Image Source : BIRMINGHAM2022.COM बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का लोगो

Highlights

  • राष्ट्रमंडल खेलों में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी होगी
  • 29 जुलाई को बर्मिंघम खेलों के पहले मैच में भारत का सामना आस्ट्रेलिया से होगा
  • फाइनल और कांस्य पदक के मुकाबले सात अगस्त को खेले जायेंगे

राष्ट्रमंडल खेलों में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी होगी और 29 जुलाई को बर्मिंघम खेलों के पहले मैच में भारत का सामना आस्ट्रेलिया से होगा। टूर्नामेंट का आगाज महिला 2020 टी20 विश्व कप उपविजेता आस्ट्रेलिया और भारत के बीच 29 जुलाई को मैच से शुरू होगा। फाइनल और कांस्य पदक के मुकाबले सात अगस्त को खेले जायेंगे।

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में सभी प्रतिभागियों का ऐलान करने वाला क्रिकेट पहला खेल बन गया जिसमें महिला टी20 टूर्नामेंट में श्रीलंका आठवीं टीम होगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने कुआलालम्पुर में पिछले सप्ताह राष्ट्रमंडल खेल क्वालीफायर में श्रीलंका की जीत के बाद इसका ऐलान किया। आस्ट्रेलिया, बारबाडोस, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं।

U-19 World Cup 2022: आस्ट्रेलिया को पटखनी देकर अंडर 19 विश्व कप सेमीफाइनल का कटाना चाहेगी भारतीय टीम

राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट पहली बार खेला जा रहा है। इससे पहले 1998 में एक बार पुरूष क्रिकेट इन खेलों का हिस्सा था। उस समय शॉन पोलाक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका टीम ने स्टीव वॉ की आस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल में चार विकेट से हराया था। उन खेलों में सचिन तेंदुलकर, जैक कालिस और महेला जयवर्धने जैसे सितारों ने भाग लिया था। इस बार लीग के साथ नॉकआउट टूर्नामेंट 29 जुलाई को आस्ट्रेलिया और भारत के बीच मैच से शुरू होगा। फाइनल सात अगस्त को खेला जायेगा। 

बारबाडोस, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और भारत ग्रुप ए में हैं जबकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ग्रुप बी में हैं । आईसीसी, सीजीएफ और राष्ट्रमंडल खेल श्रीलंका ने श्रीलंकाई टीम को क्वालीफाई करने पर बधाई दी है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्यौफ अलार्डिस ने कहा ,‘‘ राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाली सभी टीमों का ऐलान हो गया है। आठ सर्वश्रेष्ठ टीमें स्वर्ण पदक के लिये खेलेंगी और यह काफी प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट होगा ।’’ बता दें कि बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से आठ अगस्त तक खेले जायेंगे जिसमें 72 देशों के 4500 खिलाड़ी भाग लेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement